उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मेरठ में उमस की वजह से लोगों को करना पड़ रहा भीषण गर्मी का सामना

By

Published : Jun 18, 2020, 7:23 PM IST

उत्तर प्रदेश के मेरठ में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास होने के बावजूद लोगों को गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है. मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि दिन का अधिकतम तापमान सामान्य रहने के बावजूद उमस भरी गर्मी की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. उमस की वजह से शरीर में चिपचिपाहट रहती है, जिस कारण पसीना नहीं सूख रहा है.

heat due to humidity in meerut
मौसम वैज्ञानिक डॉ. एन सुभाष.

मेरठ: पश्चिमी यूपी के मैदानी इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही चल रहा है. बावजूद इसके लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विशेषज्ञों की मानें तो इस तरह की गर्मी जुलाई के महीने में शुरू होती है, लेकिन इस बार यह जून के महीने में ही देखने को मिल रही है.

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि पिछले कुछ दिनों से दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आस-पास ही चल रहा है. गर्म हवाएं भी इस समय नहीं है, लेकिन उमस भरी गर्मी परेशानी का कारण बन रही है. उमस भरी गर्मी की वजह से कूलर, पंखे भी हवा फेंकते नहीं दिख रहे हैं. यही कारण है कि शरीर का पसीना भी नहीं सूख रहा है. अभी इस स्थिति से पूरी तरह राहत मिलती हुई भी नहीं दिख रही है.

मौसम वैज्ञानिक ने दी जानकारी.

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. एन सुभाष का कहना है कि इस बार मई में बारिश होती रही, जिस कारण वातावरण में नमी बढ़ गई. नमी बढ़ने की वजह से इस समय उमस अधिक हो रही है. उन्होंने बताया कि दिन में सुबह के समय भी आर्द्रता 60 से 70 प्रतिशत है, जबकि दिन में यह 50 प्रतिशत तक बनी हुई है. यही कारण है कि दिन का अधिकतम तापमान सामान्य रहने के बावजूद उमस भरी गर्मी की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. उमस की वजह से शरीर में चिपचिपाहट रहती है, जिस कारण पसीना नहीं सूख रहा है.

चीनी सैनिकों के साथ झड़प में शहीद हुए मेरठ के हवलदार बिपुल रॉय

डॉ. एन सुभाष ने बताया कि अभी उमस भरी गर्मी का दौर जारी रहेगा. मेरठ और आसपास के इलाकों में सप्ताह के अंत तक कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी हो सकती है, लेकिन इस स्थिति में उमस और बढ़ जाएगी. इस उमस भरी गर्मी से राहत मानसूनी बारिश के बाद ही मिलेगी. गुरुवार को मेरठ जिले का दिन का अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details