उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पश्चिम यूपी के मेरठ में पहली बार होने जा रहा राष्ट्रीय महिला हॉकी का संग्राम, देशभर की 13 टीमें होंगी शामिल

उत्तर प्रदेश के मेरठ में एक मार्च तक राष्ट्रीय महिला हॉकी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा. खिलाड़ियों के ठहरने के मेरठ खेल विभाग की ओर से होटन की व्यवस्था की गई है.

By

Published : Feb 27, 2023, 9:49 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

राष्ट्रीय महिला हॉकी टूर्नामेंट के आयोजन के बारे में जानकारी देते मेरठ के क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी योगेंद्र पाल सिंह.

मेरठ: पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पहली बार राष्ट्रीय महिला हॉकी का संग्राम होने जा रहा है. ये आयोजन खेलनगरी मेरठ में पहली मार्च से 15 मार्च तक होगा. इसे लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. प्रतियोगिता में देश के अलग-अलग राज्यों की 13 टीमें दम-खम दिखाएंगी. कैलाश प्रकाश स्टेडियम में यह प्रतियोगिता होने जा रही है. टूर्नामेंट की विजेता टीम को दो लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा.

हॉकी के जादूगर के तौर पर विश्वभर में विख्यात रहे मेजर ध्यानचंद के शहर मेरठ में एक मार्च से 15 मार्च तक कैलाश प्रकाश स्टेडियम में पहली बार राष्ट्रीय महिला हॉकी टूर्नामेंट होने जा रहा है. इस बारे में क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी योगेंद्र पाल सिंह ने बताया कि व्यापक स्तर पर तैयारी की जा रही हैं. क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी ने बताया कि प्रतियोगिता में देश के अलग-अलग राज्यों की 13 टीमें भाग लेने आ रही हैं. उन सभी को अलग-अलग होटल में ठहराने की व्यवस्था भी कराई गई है.

इस दौरान कुल 19 मैच होंगे, जबकि 15 लीग मैच होंगे. इसके अलावा सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले होंगे. वहीं तीसरे नंबर के लिए भी एक मैच होगा. दावा किया जा रहा है कि लगभग 100 खिलाड़ी राष्ट्रीय और 20 से 25 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी प्रतियोगिता में शामिल होंगे. आरएसओ योगेंद्र पाल सिंह ने बताया कि यह पहला मौका है जब मेरठ के कैलाश प्रकाश स्टेडियम के नवनिर्मित हॉकी एस्ट्रोटर्फ मैदान पर कोई मैच खेला जाएगा.

उन्होंने बताया कि ऑल इंडिया वुमेंस हॉकी प्रतियोगिता के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से खेल निदेशालय यूपी, खेल भवन द्वारा 1 मार्च 2023 से 5 मार्च 2023 अखिल भारतीय महिला आमंत्रण प्राइज मनी हॉकी प्रतियोगिता हो रही है. इसमें देशभर की 13 टीमों के लगभग 200 हॉकी खिलाड़ी भाग लेंगी.

गौरतलब है कि कुछ माह पूर्व ही मेरठ के कैलाश प्रकाश स्टडियम में एस्ट्रोटर्फ की सुविधा मेरठ में हुई है. इसलिए यह आयोजन होने जा रहा है. हॉकी मुकाबले के लिए भारतीय हॉकी संघ द्वारा 12 तकनीकी अधिकारी भी चयनित किए जा चुके हैं जो इस प्रतियोगिता को सम्पन्न कराएंगे. प्रत्येक टीम में कुल 16 सदस्य होंगे जिनमें 16 खिलाड़ी, एक टीम कोच, एक टीम मैनेजर होगा. कल शाम तक 28 टीमें मेरठ पहुंच जाएंगी. क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी ने बताया कि अब प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है.

ये टीमें मुकाबले के लिए आ रहीं मेरठ
जो हॉकी टीमें मेरठ में आ रही हैं उनमें लखनऊ छात्रावास, एसएसबी लखनऊ, साई सेंटर लखनऊ, नॉर्दन रेलवे दिल्ली, सेंट्रल सिविल सर्विसेज नई दिल्ली, सांई सेंटर भोपाल और मध्य प्रदेश की टीम के साथ ही प्रीतम एकेडमी सोनीपत, भवानीपुर एकेडमी पश्चिमी बंगाल, हिसार हरियाणा, एचएफबी सोनीपत हरियाणा, स्टील प्लांट भिलाई मप्र, एसएसबी लखनऊ, सांई सेंटर लखनऊ, स्पोर्ट्स कॉलेज गोरखपुर और हॉकी मध्यप्रदेश की टीम शामिल हैं.

क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी ने बताया कि प्रतियोगिता में प्रथम विजेता टीम को 2 लाख और उपविजेता को 1 लाख रुपए व तीसरे नम्बर पर आने वाली टीम को 50 हजार रुपए का इनाम दिया जाएगा. इस दौरान हर खिलाड़ी को प्रति दिन 400 रुपये की धनराशि डाइट के लिए दी जाएगी, जो प्रतिदिन खिलाड़ी के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा. सभी खिलाड़ियों को बस का किराया भी दिया जाएगा. खिलाड़ियों के रुकने का इंतजाम भी मेरठ खेल विभाग द्वारा ही किया गया है.

ये भी पढ़ेंः Big Boss Fame अर्चना गौतम के पिता का प्रियंका गांधी के पीए पर फूटा गुस्सा, बोले- मेरी बेटी को जान का खतरा

ABOUT THE AUTHOR

...view details