उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

राष्ट्रीय महिला हॉकी टूर्नामेट का मेरठ में हुआ आगाज, जानिए कितनी टीमें ले रहीं भाग

मेरठ के कैलाश प्रकाश स्टेडियम में राष्ट्रीय महिला हॉकी (National Women Hockey) का मुकाबला आयोजित किया जा रहा है. वहीं, इस महासंग्राम में देश के विभिन्न राज्यों की 13 टीमें शामिल भाग ले रही हैं.

By

Published : Mar 1, 2023, 10:47 PM IST

मेरठ मंडलायुक्त सेल्वा कुमारी जे
मेरठ मंडलायुक्त सेल्वा कुमारी जे

मेरठ मंडलायुक्त सेल्वा कुमारी जे ने कहा.

मेरठ: जनपद में 1 से 15 मार्च तक कैलाश प्रकाश स्टेडियम में पहली बार राष्ट्रीय महिला हॉकी का मुकाबला आयोजित किया जा रहा है. बुधवार को मेरठ मंडलायुक्त सेल्वा कुमारी जे ने टूर्नामेंट का फीता काटकर उद्घाटन किया. मेरठ के एस्ट्रोटर्फ मैदान पर राष्ट्रीय मुकाबले की शुरूआत में भोपाल और लखनऊ टीमों की महिला खिलाड़ियों ने वार्मअप के बाद जमकर अभ्यास किया.

मेरठ के कैलाश प्रकाश स्टेडियम में राष्ट्रीय महिला हॉकी का मुकाबला.

कैलाश प्रकाश स्टेडियम मेरठ में हॉकी के महासंग्राम की शुरूआत हो चुकी है. जहां नवनिर्मित हॉकी एस्ट्रोटर्फ पर पहली बार राष्ट्रीय महिला हॉकी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है. इस मौके पर मेरठ आयुक्त सेल्वा कुमारी ने स्टेडियम पहुंचकर खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया. इस प्रतियोगिता में देश के अलग-अलग राज्यों की कुल 13 टीमें भाग ले रही हैं. इस मैदान पर पहला मैच साई सेंटर भोपाल और प्रीतम सिवाच सोनीपत के बीच संपन्न हुआ. यह मैच बराबरी पर समाप्त हुआ. जबकि दूसरा मैच हरियाणा और छत्तीसगढ़ भिलाई स्टील प्लांट के बीच हुआ.


गौरतलब है कि कुछ माह पूर्व ही मेरठ के कैलाश प्रकाश स्टेडियम में एस्ट्रोटर्फ की सुविधा हुई है. यहां हॉकी मुकाबले के लिए भारतीय हॉकी संघ द्वारा 12 तकनीकी अधिकारी चयनित किए गए थे. जो इस प्रतियोगिता को सम्पन्न करा रहे हैं. यहां प्रत्येक टीम में 16 खिलाड़ी, एक टीम कोच और एक टीम मैनेजर मौजूद हैं.

मेरठ पहुंची यहां की टीमें- शहर आने वाली हॉकी टीमों में लखनऊ छात्रावास, एसएसबी लखनऊ, साई सेंटर लखनऊ, नॉर्दन रेलवे दिल्ली, सेंट्रल सिविल सर्विसेज नई दिल्ली, सांई सेंटर भोपाल और मध्य प्रदेश की टीम के साथ ही प्रीतम एकेडमी सोनीपत, भवानीपुर एकेडमी पश्चिमी बंगाल, हिसार हरियाणा, एचएफबी सोनीपत हरियाणा, स्टील प्लांट भिलाई मप्र, एसएसबी लखनऊ, स्पोर्ट्स कॉलेज गोरखपुर और हॉकी मध्यप्रदेश की टीमें शामिल हैं.


क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी योगेन्द्रपाल सिंह ने बताया कि इस प्रतियोगिता में प्रथम विजेता टीम को 2 लाख और उपविजेता को एक लाख रुपए व तीसरे नंबर की टीम को 50 हजार रुपए का इनाम दिया जाएगा. इस दौरान हर खिलाड़ी को प्रति दिन 400 रुपये की धनराशि डाइट के लिए दी जाएगी. जिसे सभी खिलाड़ियों के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा. इसके अलावा सभी खिलाड़ियों को बस या ट्रेन का का किराया भी दिया जाएगा. वहीं, सभी खिलाड़ियों के रुकने का इंतजाम मेरठ खेल विभाग द्वारा किया गया है.


मेरठ मंडलायुक्त सेल्वा कुमारी जे ने कहा कि मेरठ में हो रहे राष्ट्रीय महिला हॉकी मुकाबले से यहां के युवाओं को भी काफी कुछ सीखने को मिलेगा. उन्होंने कहा कि निश्चित ही मेरठ के लिए भी यह गर्व की बात है कि यहां स्टेडियम में एस्टोटर्फ होने की वजह से भविष्य में राज्यस्तरीय, राष्ट्रीय स्तर और अंतर्राष्ट्रीय लेवल पर हॉकी प्रतियोगिता आयोजित हो सकेगी.

यह भी पढ़ें- IND vs AUS 3rd Test: भारत के लिए स्पिन पिच का दांव पड़ा उल्टा, आधी टीम दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details