उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मेरठ: गर्मी से अभी राहत नहीं, मानसून के लिए करना होगा इंतजार

By

Published : Jun 15, 2020, 7:39 PM IST

उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में बाजार खुलने के बाद भी भीषण गर्मी की वजह से सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है. मौसम विभाग का कहना है कि अभी गर्मी से राहत मिलने के आसार कम हैं. वहीं जून के अंतिम सप्ताह में मानसून के सक्रिय होने की संभावना है.

meerut news in hindi
meerut weather news

मेरठ: वेस्ट यूपी में भीषण गर्मी का दौर जारी है. वहीं दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक चल रहा है. मौसम विभाग का कहना है कि अभी तीन-चार दिन मौसम में किसी बड़े बदलाव की संभावना नहीं है. मानसून के पहुंचने में भी अभी समय है. अभी मानसून के वेस्ट यूपी में सक्रिय होने के लिए कम से कम एक सप्ताह इंतजार करना होगा.

जून सप्ताह तक मानसून आने का आसार.

दुकानों से ग्राहक गायब
इस समय दिन में पड़ रही भीषण गर्मी की वजह से जहां सड़कों पर सन्नाटा पसरा है. गर्मी की वजह से लोग घर से बाहर नहीं निकल रहे है. लाॅकडाउन में छूट की वजह से बाजार तो खुल रहे है, लेकिन गर्मी के चलते ग्राहक नहीं आ रहे है.

मौसम रहेगा गर्म
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मिंग सिस्टम रिसर्च संस्थान के प्रधान वैज्ञानिक डॉक्टर एन सुभाष ने बताया कि सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक था. न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक था. फिलहाल तीन चार दिन मौसम ऐसा ही रहेगा, जिसके चलते गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. वहीं आर्द्रता सुबह 65 प्रतिशत और शाम को 53 प्रतिशत रिकार्ड की गई है.

मानसून आने में एक सप्ताह का समय
डॉ. एन सुभाष का कहना है कि आर्द्रता कम होने की वजह से ही उमस भरी गर्मी का एहसास अधिक हो रहा है. मानसून के सक्रिय होने में अभी कम से कम एक सप्ताह लगेगा. बंगाल की खाड़ी से मानसून पूर्वी यूपी में आया है, जिसकी वजह से पूर्वी यूपी के कुछ हिस्सों में बारिश देखने को मिल सकती है.

अभी तक जो मानसून का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है, उसके अनुसार इस बार मानसून के सामान्य रहने की संभावना जताई जा रही है. यूपी में जून के अंतिम सप्ताह में मानसून के सक्रिय होने की संभावना है.
डॉ. एन सुभाष, प्रधान मौसम वैज्ञानिक

ABOUT THE AUTHOR

...view details