उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बेटियों और महिलाओं के लिए मेरठ में आज से लग रहा रोजगार मेला, तीन हजार नौकरियां ऑफर की जाएंगी

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Nov 6, 2023, 8:25 AM IST

मेरठ के आरजीपीजी कॉलेज (RGPG College Meerut) में दो दिवसीय वृहद रोजगार मेले में 25 से अधिक कंपनियां आ रही हैं. यहां 3 हजार से अधिक महिलाओं और युवतियों को रोजगार मिलने की संभावना है.

1
1

कॉलेज की प्रिंसिपल ने बताया.

मेरठ:शहर के आरजीपीजी कॉलेज में सोमवार से दो दिवसीय रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है. इस मेले में 25 से अधिक कंपनियां आ रही हैं. जो साक्षात्कार के आधार पर हुनरमंद युवतियों का चयन करेंगी. इस जॉब मेले की खास बात यह है कि यहां नौकरी के लिए 18 वर्ष से लेकर 60 वर्ष तक की महिलाओं को रोजगार के लिए चयनित किया जाएगा.

बेटियों और महिलाओं को मिलेगा रोजगार
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में युवाओं को रोजगार देने के लिए लगातार कोशिश की जा रही है. इसी को लेकर मेरठ में सोमवार से दो दिवसीय वृहद रोजगार मेले का आयोजन होने जा रहा है. शहर के आरजी पीजी कॉलेज में आयोजित होने वाले इस भारत रोजगार मेले की खासियत यह है कि है पूरी तरह से बेटियों और महिलाओं के लिए ही है.

क्षेत्रीय सेवायोजन अधिकारी ने बताया
मेरठ मंडल के क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय के अधिकारी शशि भूषण उपाध्याय ने बताया कि यह रोजगार मेला विशेष रूप से ऐसी महिलाओं और युवतियों के लिए ही आयोजित किया जा रहा है, जो नौकरी की तलाश कर रही हैं. वह आत्मनिर्भर होना चाहती हैं. उन्होंने बताया के क्षेत्रीय सेवायोजन निदेशालय लखनऊ के मार्गदर्शन में शहर के रघुनाथ गर्ल्स पोस्ट-ग्रेजुएट कॉलेज में सोमवार यानी आज से दो दिवसीय विशेष रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है.

3 हजार से अधिक लोगों को मिलेगा रोजगार
उन्होंने बताया कि यह रोजगार मेला विशेष रूप से महिलाओं और युवतियों के लिए आयोजित किया जा रहा है. इस रोजगार मेले के पहले दिन 22 कंपनी आ रही हैं. जिनके पास लगभग दो हजार नौकरियां हैं. इसकेअतिरिक्त जॉब मेले के दूसरे दिन 1200 से अधिक रिक्तियों के लिए अन्य 18 कंपनी आ रही हैं.

कॉलेज में बनाए गए 6 पंजीकरण काउंटर
सेवायोजन अधिकारी शशि भूषण उपाध्याय ने बताया कि यहां 18 वर्ष की बेटियों से लेकर 60 वर्ष की उम्र तक की महिलाओं के लिए रोजगार है. उन्होंने बताया कि रोजगार मेले के माध्यम से युवाओं को रोजगार दिलाने कि कोशिश जारी है. साथ ही आरजीपीजी कॉलेज में 6 पंजीकरण काउंटर बनाए गए हैं . यहां उम्मीद जताई जा रही है कि हजारों बेटियों और महिलाओं को रोजगार मिल जाएगा.

जानें पंजीकरण के बारे में
सेवायोजन अधिकारी ने बताया कि रोजगार मेले में प्रतिभाग करने के लिए पंजीकरण अनिवार्य है. पंजीकरण नहीं होने पर भी आवेदन दिया जा सकता है. यहां कॉलेज में मौके पर ही पंजीकरण करा दिया जाएगा. यहां पंजीकरण कराने से लेकर नौकरी तक की सारी सुविधा निःशुल्क है. अधिक जानकारी के लिए sewayojan.up.nic.in पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. जिन्हें नौकरी की तलाश है वे पोर्टल पर जाकर स्वयं भी अपना पंजीकरण कर सकते हैं.

कॉलेज की प्रिंसिपल ने बताया
इस पूरे मामले में आरजीपीजी कॉलेज की प्रिंसिपल डॉक्टर निवेदिता मलिक ने बताया कि कॉलेज की 5 हजार छात्राएं हैं. इसके अतिरिक्त अन्य कॉलेज की भी छात्राओं को रोजगार के लिए साझा किया किया गया है. उन्होंने कहा कि इसी तरह मंडल के बाकी जिलों में भी बेरोजगार की संख्या अधिक है. जिसे लेकर सितंबर माह में एक रोजगार मेले का आयोजन किया गया था. जिसमें लगभग 1200 से अधिक बेटियों को रोजगार मिला था. जिसमें 8 हजार रुपये से लेकर 27 हजार रुपये तक की नौकरी मिली थी.

यह भी पढ़ें- Rozgar Mela: नौकरी ढूंढ रही हैं तो यहां करें कोशिश, हुनरमंद युवतियों के लिए रोजगार मेला लगेगा

यह भी पढ़ें- वाराणसी में रोजगार मेला, अबुधाबी में 6 लाख पैकेज का जॉब ऑफर मिला

ABOUT THE AUTHOR

...view details