उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

CCTV कैमरों से किसान ट्रैक्टर रैली पर प्रशासन की पैनी नजर

गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में परेड के लिए ट्रैक्टरों के जाने वाले रास्तों पर मेरठ पुलिस भी निगरानी रखे हुए है. दिल्ली-देहरादून हाइवे पर जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. सुरक्षा की दृष्टि से भारी पुलिस बल तैनात किया गया है. इतना ही नही कई पेट्रोल पंपों पर किसानों के ट्रैक्टरों में डीजल न देने निर्देश दिए गए हैं.

By

Published : Jan 26, 2021, 9:13 AM IST

ट्रैक्टर रैली पर प्रशासन की पैनी नजर.
ट्रैक्टर रैली पर प्रशासन की पैनी नजर.

मेरठ : एक ओर जहां पिछले दो महीने से किसान आंदोलन चल रहा है. वहीं किसान संगठन कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग पर अड़े हुए हैं. गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टरों की परेड करने के आह्वान पर बड़ी संख्या में किसान एक दिन पहले ही दिल्ली के लिए कूच कर चुके हैं. वहीं मेरठ पुलिस भी किसानों पर निगरानी रखे हुए है. दिल्ली-देहरादून हाइवे पर जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. सुरक्षा की दृष्टि से भारी पुलिस बल तैनात किया गया है. इतना ही नही कई पेट्रोल पंपों पर किसानों के ट्रैक्टरों में डीजल नही देने निर्देश दिए गए हैं.

ट्रैक्टर रैली पर प्रशासन की पैनी नजर.

दरअसल कृषि कानूनों के विरोध में चल रहा आंदोलन थमने का नाम नहीं ले रहा है. सरकार और किसानों के बीच 11वें दौर की बैठक भी बेनतीजा रही है. यही वजह है कि किसान संगठनों ने दिल्ली में होने वाली गणतंत्र दिवस की परेड में ट्रैक्टर परेड निकालने का आह्वान किया है.

ट्रैक्टर रैली पर प्रशासन की पैनी नजर.

पश्चमी युपी से रवाना हजारों ट्रैक्टर
पश्चमी उत्तर प्रदेश में भारतीय किसान यूनियन का दबदबा रहा है. जिसके चलते बीकेयू नेताओं के नेतृत्व में हजारों कार्यकर्ता और किसान ट्रैक्टर परेड के लिए दिल्ली रवाना हो रहे हैं. दिल्ली-देहरादून हाइवे पर ट्रैक्टर दिल्ली की ओर सरपट दौड़ रहे हैं. ट्रॉलियों पर त्रिपाल के तंबू बनाकर पूरे बंदोबस्त के साथ किसान दिल्ली पहुंच रहे हैं.

ट्रैक्टर रैली पर प्रशासन की पैनी नजर.

राजनीतिक झंडा लगे ट्रैक्टरों को पुलिस ने रोका
इस दौरान हाइवे पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है. पुलिस दिल्ली जाने वाले हर ट्रेक्टर पर निगरानी रखे हुए है. राजनीतिक पार्टियों के झंडे लगे ट्रेक्टरों को रोक कर वापस भेजा जा रहा है. सरकार की गाइडलाइन है कि रैली में केवल वही ट्रैक्टर हिस्सा ले सकेंगे, जिन पर राजनीतिक पार्टी का झंडा नहीं लगा होगा. एक ट्रैक्टर पर केवल पांच ही लोग सवार होंगे. ट्रॉलियों के साथ ट्रैक्टरों को दिल्ली में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा.

ट्रैक्टर रैली पर प्रशासन की पैनी नजर.

हाइवे पर लगाए सीसीटीवी कैमरे
पश्चमी युपी से दिल्ली परेड में जाने वाले हर ट्रैक्टर पर निगरानी रखने के लिए हाइवे पर जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. ताकि किसानों का पूरा रिकॉर्ड रखा जा सके और जरूरत पड़ने पर उन किसानों की पहचान की जा सके. हाइवे पर तैनात पुलिस कर्मी किसानों की टोली पर निगरानी रख रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details