उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मिग-21 विमान क्रैशः मेरठ के फाइटर पायलट अभिनव चौधरी शहीद

By

Published : May 21, 2021, 2:16 PM IST

पंजाब के मोगा जिले में भारतीय वायुसेना का मिग-21 विमान क्रैश हो गया है. इसमें मेरठ के गंगासागर क्षेत्र के रहने वाले फाइटर पायलट अभिनव चौधरी शहीद हो गए. अभिनव चौधरी का अंतिम संस्कार भी उनके पैतृक गांव पुसार में ही किया जायेगा.

शहीद अभिनव
शहीद अभिनव

मेरठ:पंजाब के मोगा जिले में भारतीय वायुसेना का मिग-21 विमान क्रैश हो गया इस पूरी वारदात में मेरठ के गंगासागर क्षेत्र के रहने वाले फाइटर पायलट अभिनव चौधरी शहीद हो गए. जब इस पूरी घटना की जानकारी शहीद के परिजनों को हुई, तो परिवार में कोहराम समझ गया. शहीद के पिता ने बताया कि सुबह के समय अभिनव के कमांडिंग ऑफिसर का फोन आया कि उनका विमान क्रैश हो गया है. जिसमें अभिनव शहीद हो गए.

मीडिया से बात करते हुए शहीद के पिता.

बीना दहेज के की थी शादी

25 दिसंबर 2019 को ही अभिनेश की शादी धूमधाम से मेरठ में हुई थी. समाज को एक संदेश देने के लिए फाइटर पायलट और किसान के पुत्र अभिनव ने एक रुपये का लगन लेकर सगाई संपन्न कर दहेजलोभियों को एक कड़ा संदेश दिया था. शहीद के पड़ोसियों ने बताया कि इस परिवार में अपनी बेटी की शादी के लिए एक से एक बढ़कर रिश्ते आए थे. यही नहीं, परिवार ने लड़की पक्ष द्वारा रस्म के लिए भेंट किए गए नगद राशि भी सम्मान सहित वापस कर दिया था. अभिनव का विवाह एक प्रधानाध्यापक की बेटी सोनिका उज्जवल से हुआ था. सोनिका ने फ्रांस में मास्टर ऑफ साइंस की पढ़ाई की है.

शहीद अभिनव

इसे भी पढे़ं-कोरोना से प्रभावितों की सुरक्षा के लिए तत्काल कदम उठाएं राज्य- गृह मंत्रालय

2014 में एनडीए में हुआ था चयन

अभिनव का परिवार मूल रूप से बागपत के बड़ौत बुढ़ाना रोड स्थित पुसार गांव का रहने वाला है, लेकिन लंबे समय से मेरठ के गंगासागर कॉलोनी में रह रहे हैं. शहीद के पिता की माने तो अभिनव का चयन 2014 में एनडीए में हुआ था. इसके बाद अभिनव ने एयर फोर्स में अपनी जोइनिंग की थी. पंजाब मोगा में उनकी पहली पोस्टिंग थी. अभिनव चौधरी ने आरआईएमसी देहरादून से कक्षा 12वीं तक की पढ़ाई की थी. अभिनेता के परिवार में उनकी मां सत्या चौधरी जो कि एक गृहणी है. साथ ही उनकी एक छोटी बहन मुद्रिका चौधरी है.

पैतृक गांव पुसार में शहीद का अंतिम संस्कार

पैतृक गांव पुसार में शहीद का अंतिम संस्कार

शहीद की पत्नी सोनिया उनके साथ सूरतगढ़ में ही रहती थी. रात 11 बजे अभिनव चौधरी ने उड़ान भरी थी. करीब 12 बजे अभिनव के पिता सतेंद्र के पास मिग- 21 के क्रैश होने की सूचना मिली, जो अभिनव की पत्नी सोनिया के फोन से ही एक अधिकारी द्वारा दी गयी थी. अभिनव के पैतृक गांव पुसार में गम का माहौल बना हुआ है. अभिनव चौधरी का अंतिम संस्कार भी उनके पैतृक गांव पुसार में ही किया जायेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details