उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बेमौसम हुई बारिश, सब्जी की फसलों को हुआ नुकसान

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अचानक बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से किसानों के खेतों में खड़ी सब्जियों की फसल को नुकसान हुआ. अचानक बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि से न सिर्फ तापमान में गिरावट आई है, बल्कि ठंड भी बढ़ गई है.

By

Published : Dec 12, 2020, 10:59 PM IST

etv bharat
बारिश और ओलावृष्टि हुई.

मेरठ:जिले में अचानक बेमौसम तेज बारिश के साथ झमाझम हुई ओलावृष्टि से सर्दी के मौसम में जहां पारा लुढ़क कर ठिठुरन बढ़ गई. वहीं किसानों के खेतों में खड़ी सब्जियों की फसल का नुकसान हुआ. हालांकि बारिश गेहूं की ताजा बोई गई फसल के लिए फायदेमंद है. गेहूं की फसल में बारिश से सिंचाई हो गई. बारिश और ओलावृष्टि के बाद तापमान निचले पायदान पर पहुंच गया.

पारा में आई गिरावट से बढ़ी ठंड
सर्दी के मौसम में अचानक बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि से न सिर्फ तापमान में गिरावट आई है, बल्कि ठंड बढ़ गई. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में रात के तापमान में गिरावट रहेगी. 16 दिसंबर तक अधिकतम तापमान 21 डिग्री और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है. दिसंबर महीने में घने कोहरे का प्रकोप भी झेलना पड़ सकता है. शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सामान्य से चार डिग्री अधिक रहा.

ओलावृष्टि से सब्जियों का हुआ नुकसान
पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर समेत कई जिलों के देहात इलाके में ओलावृष्टि हुई. इससे किसानों की चिंता बढ़ गई. तेज़ गरज के साथ हुई बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की कुछ तैयार फसलों का नुकसान हुआ. ऐसे में किसानों को कृषि कानून के रूप में सरकार की मार तो कहीं कुदरत की मार झेलनी पड़ रही हैं. सरसों, मटर, चना, गोभी, पालक, मेथी आदि की फसलों का भारी नुक़सान हुआ है. इससे किसान बर्बादी की कगार पर पहुंच गए.

गेहूं की फसल के लिए फायदेमंद
जानकारों के मुताबिक, हाल ही में किसानों ने अपने खेतों में गेहूं की बुआई की है. 26 दिन बाद गेहूं की फसल की सिंचाई की जानी थी, लेकिन अचानक हुई बारिश से किसानों की गेहूं की सिंचाई हो गई है. हल्की बूंदाबांदी किसानों की फसल के लिए फायदेमंद होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details