उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मेरठ में ITI के छात्रों ने कबाड़ से तैयार की इलेक्ट्रिक बाइक

मेरठ में आईटीआई के छात्रों ने कबाड़ खरीद विकसित की खास बाइक्स, महज 15 से 20 पैसे प्रति किलोमीटर के खर्च पर फर्राटा भरने को तैयार. खर्च को और अधिक कम करने को जारी शोध. आईटीआई के प्रधानाचार्य ने कहा- कंपनियों से चल रही है बात. अभी करना होगा थोड़ा और इंतजार.

By

Published : Nov 24, 2021, 12:28 PM IST

कबाड़ से तैयार की इलेक्ट्रिक बाइक
कबाड़ से तैयार की इलेक्ट्रिक बाइक

मेरठ: मेरठ आईटीआई (Meerut ITI) में अध्ययनरत छात्रों ने कबाड़ से खरीदकर ऐसी बाइक्स विकसित की हैं, जिन्हें चलाने में खर्च भी बेहद कम आने के दावे किए जा रहे हैं. संस्थान की ओर से बताया गया कि इन बाइक्स में सोलर प्लेट लगाई गई हैं. जिस वजह से महज 15 से 20 पैसे प्रति किलोमीटर के खर्च पर ये फर्राटा भर सकती हैं.

जहां एक ओर महंगाई आसमान छू रही है. तेल के दाम आसमान छू रहे हैं, वहीं वर्तमान समय में खर्चों को नियंत्रित करने को तमाम मशक्कते भी हो रही हैं. इसी कड़ी में मेरठ स्थित आईटीआई के छात्रों ने तो अपने हुनर के बल पर बेहद ही महत्वपूर्ण प्रयोग कर डाला है. जी हां मेरठ के साकेत स्थित आईटीआई के छात्रों ने अपने गुरुजनों से मार्गदर्शन पाकर न्यूनतम खर्च में संचालित होने वाली बाइक्स इजाद की हैं.

कबाड़ से तैयार की इलेक्ट्रिक बाइक

इतना ही नहीं इसके लिए उन्होंने मेरठ के कबाड़ की मंडी के तौर पर प्रसिद्ध सोतीगंज के कबाड़ी बाजार से कबाड़ में से कुछ बाइक्स खरीदीं और उसके बाद फिर उन्हें अपने मुताबिक उन पर अपने हुनर को आजमाया. इस बारे में आईटीआई के प्रशिक्षक व स्टाफ का कहना है कि ये सभी बच्चों की मेहनत का ही प्रतिफल है. मेरठ के साकेत स्थित आईटीआई के मैकेनिकल ट्रेड के छात्रों का दावा है कि जो दोपहिया वाहन कबाड़ की शक्ल में पहुंच चुके थे.

इसे भी पढ़ें -Covaxin की दोनों खुराक कोविड-19 के खिलाफ 50% प्रभावी : स्टडी

ऐसे ही वाहनों को कबाड़ी बाजार से महज ढाई से तीन हजार रुपये में खरीदकर लाया गया. संस्थान के जिम्मेदारों का कहना है कि छात्रों को पूरी छूट व सहयोग आईटीआई प्रशासन की तरफ से दी गई. इस बारे में आईटीआई के जिम्मेदार बताते हैं कि ये बाइक्स न सिर्फ इलेक्ट्रिक से चलेंगी, बल्कि सौर ऊर्जा के माध्यम से सड़कों पर फर्राटा भर सकती हैं.

कबाड़ से तैयार की इलेक्ट्रिक बाइक

इस बारे में आईटीआई के जिम्मेदारों का कहना है कि महज दो यूनिट ऊर्जा में ये बाइक न्यूनतम 80 से 100 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती हैं. उन्होंने बताया कि सोलर प्लेट्स भी बाइक्स में लगाई गई हैं, जिससे रास्ते में चलते हुए बैटरी की पावर मेंटेन रखने में सोलर प्लेट कारगर है.

आईटीआई के प्रधानाचार्य पीपी अत्री ने बताया कि क्योंकि आईटीआई में छात्रों की क्रिएटिविटी को निखारने को हर सम्भव कोशिश होती है. वहीं जो भी अध्यापक व ट्रेनर हैं वो भी बेहद ही लगनशील हैं. उनकी मेहनत का ही प्रतिफल है कि इस प्रयोग को करने में साकेत स्थित आईटीआई के छात्रों व स्टाफ ने मिलकर ये सफलता हांसिल की है.

इस बारे में आईटीआई के प्रधानाचार्य पीपी अत्री कहते हैं कि कई कम्पनियों से उनकी बात चल रही है. लेकिन अभी कुछ भी कहना उचित नहीं है. इस बारे में आईटीआई के कॉर्डिनेटर बनी सिंह चौहान ने कहा कि छात्रों की मेहनत रंग लाई है और महज 20 हजार रुपये से भी कम खर्च में ये बाइक्स तैयार हो गई हैं.

कबाड़ से तैयार की इलेक्ट्रिक बाइक

उन्होंने बताया कि अभी भी शोध जारी है. ताकि और भी कम खर्च में इसके निर्माण को संभव किया जा सके. वहीं, आईटीआई के अध्यापकों व छात्रों का कहना है कि इसके माइलेज को और बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास जारी हैं.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details