उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कोरोना एहतियातः मेरठ में दिल्ली से आने-जाने वाले लोगों पर ध्यान रखने के ​निर्देश

By

Published : Nov 19, 2020, 6:08 AM IST

जिले में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को को देखते हुए मेरठ मंडल की कमिश्नर ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ प्राइवेट नर्सिंग होम संचालकों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने निर्देशित किया कि कोरोना के बढ़ते मरीजों की संख्या को सभी समन्वय के साथ नियंत्रित करें. उन्होंने कहा कि दिल्ली से आने-जाने वाले लोगों पर विशेष ध्यान रखा जाए.

स्वास्थ्य विभाग और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक करती कमिश्नर अनीता सी. मेश्राम.
स्वास्थ्य विभाग और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक करती कमिश्नर अनीता सी. मेश्राम.

मेरठः जिले में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को गंभीरता से लेते हुए मेरठ मंडल की कमिश्नर अनीता सी मेश्राम ने बुधवार को स्वास्थ्य विभाग, प्रशासनिक अधिकारियों के साथ प्राइवेट नर्सिंग होम संचालकों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने निर्देशित किया कि कोरोना के बढ़ते मरीजों की संख्या को सभी समन्वय के साथ नियंत्रित करें. उन्होंने कहा कि दिल्ली से आने-जाने वाले लोगों पर विशेष ध्यान रखा जाए. उन्होंने कहा कि समय से कोरोना जांच, समय से उपचार व समय से रेफरल आवश्यक है.

जांच रिपोर्ट आने तक घर में करें आइसोलेट
कमिश्नर अनीता सी. मेश्राम ने नवंबर माह में कोरोना के बढ़ते मरीजों की संख्या पर चिंता जताते हुए कहा कि संदिग्ध मरीजों की कोरोना जांच प्राथमिकता पर करायी जाए. इसके अलावा संदिग्ध मरीजों को जब तक उनकी जांच रिपोर्ट नहीं आती है तब तक उनके घर में ही आइसोलेट किया जाए. ताकि अगर वह कोरोना पॉजिटिव निकलते है तो संक्रमण न फैले.

प्राइवेट अस्पताल करें सहयोग, बेडों की संख्या बढ़ाई जाए
कमिश्नर ने प्राइवेट अस्पतालों के संचालकों से कहा कि कोरोना संकम्रण को फैलने से रोकने और मृत्यु दर नियंत्रण में सहयोग करें. नियमित रूप से आईएलआई व सारी मरीजों की सूचना प्रतिदिन स्वास्थ्य विभाग को दें. स्वास्थ्य विभाग की यह जिम्मेदारी है कि वह संदिग्ध सभी मरीजों की कोरोना जांच कराये. कमिश्नर ने कहा कि कोई कोरोना पॉजिटिव मिलने पर कान्ट्रेक्ट ट्रेसिंग को ठीक प्रकार से तथा निर्धारित समय में पूरा किया जाए. जिन स्थानों में 48 घंटे में कोरोना से दो या तीन मृत्यु हुई हैं, उन स्थानों पर भी विशेष ध्यान दिया जाये. स्वास्थ्य विभाग को सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में बेड, एम्बुलेन्स आदि को बढ़ाए जाएं. उन्होंने कहा कि प्राइवेट एम्बुलेन्स संचालकों की माॅनीटरिंग की जाए, मरीज के स्वजनों से वह ज्यादा चार्ज न करें इसको भी देखा जाये.

घर-घर सर्वे कर रही 1400 टीम
बैठक में सीएमओ डा. राजकुमार ने बताया कि जिले में 17 नवम्बर से 27 नवम्बर तक कोरोना के संदिग्ध मरीजों की पहचान के लिए घर-घर सर्वे अभियान चलाया जा रहा है. जिसके लिए 1400 टीमें पूरे जिले में सर्वे कर रही हैं. उन्होंने बताया कि धन सिंह कोतवाल मंडलीय होमगार्ड प्रशिक्षण केन्द्र पांचली को फिर से कोविड अस्पताल के लिए शुरू किया जाएगा. इसकी क्षमता 200 बैड की है। सीएमओ ने बताया कि एलएलआरएम मेडिकल कालेज ने अपनी बेड क्षमता 200 से बढ़ाकर 250 कर ली है.

एक दिन में 71666 घरों का सर्वे
मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डॉ. अशोक तालियान ने बताया कि घर-घर सर्वे अभियान के पहले दिन 71666 घरों का सर्वे किया गया जिसके तहत 353702 जनसंख्या को कवर किया गया. उन्होंने कहा कोरोना के साथ-साथ स्वाइन फ्लू व डेंगू की जांच को भी ध्यान में रखा जाए. बैठक में सीडीओ ईशा दुहन, एलएलआरएम मेडिकल कालेज के प्रधानाचार्य डॉ. ज्ञानेन्द्र कुमार, आईएमए के अध्यक्ष डॉ. अनिल कपूर, सचिव डॉ. मनीषा त्यागी, प्राईवेट नर्सिंग होम एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. अम्बरीष पंवार आदि मौजूद रहे.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details