उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मेरठ में NCERT की नकली किताबें बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़, चार गिरफ्तार

मेरठ के ब्रहमपुरी पुलिस ने दिल्ली रोड स्थित सूर्यापुरम कॉलोनी में छापेमारी कर NCERT की नकली किताबें बनाने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया. पुलिस ने बुधवार को मौके से लाखों रुपये की किताबें बरामद की. घटना की जानकारी एनसीईआरटी के अधिकारियों को दी गई.

By

Published : Aug 11, 2022, 9:31 AM IST

Etv Bharat
मेरठ में NCERT की नकली किताब बानने वाले आरोपी गिरफ्तार

मेरठः एएसपी ब्रह्मपुरी विवेक यादव की अगुवाई में बुधवार को थाना ब्रहमपुरी पुलिस ने दिल्ली रोड स्थित सूर्यापुरम कॉलोनी के एक मकान में छापेमारी की. इस दौरान पुलिस ने बड़ी मात्रा में नकली किताबें बरामद कीं. साथ ही पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया. एएसपी ने इस मामले में पुलिस लाइन में प्रेस वार्ता कर इसकी जानकारी दी.

जानकारी देते एएसपी विवेक यादव

पुलिस ने घटना की जानकारी NCERT के अधिकारियों को दी है. पुलिस को कुछ समय से ऐसी जानकारी मिल रही थी कि ब्रह्मपुरी में सूर्यापुरम कॉलोनी में NCERT की नकली किताबों का कारोबार चल रहा है. इसके बाद ब्रह्मपुरी पुलिस ने छापेमारी कर आरोपियों को गिरफ्तार किया.

मकान के अंदर से लाखों रुपये की किताबें मिलीं. पुलिस के अनुसार, गिरफ्तार अभियुक्तों के नाम सूर्यापुरम, रहीशुद्दीन, आबिल और सत्येन्द्र कुमार हैं. अभियुक्तों के पास से नकली, कूटरचित NCERT की 3470 किताबें और एक टाटा मैजिक (छोटा हाथी) वाहन बरामद किया गया. पुलिस ने अभियुक्तों के खिलाफ केस दर्ज किया है.

ये भी पढ़ें-नेशनल पीजी कॉलेज ने बढ़ाई आवेदन की अंतिम तिथि, जानिए क्या रहेगा प्रवेश प्रक्रिया कार्यक्रम

गौरतलब है कि मेरठ में पहले भी कई बार NCERT की नकली किताबों का जखीरा बरामद किया जा चुका है. करीब डेढ़ साल पहले परतापुर स्थित औद्योगिक क्षेत्र में पुलिस के साथ ही एसओजी और एसटीएफ की टीम ने छापा मारा था. इस छापेमारी में भाजपा नेता के यहां NCERT की नकली किताबों के छापने का बड़ा नेटवर्क सामने आया था. ये नेटर्वक देश की राजधानी दिल्ली व अन्य राज्यों में भी फैला हुआ था.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details