उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मेरठ में बेटियों ने तोड़ी चुप्पी, घरों में लगने लगे पीरियड चार्ट

मेरठ में माहवारी को लेकर महिलाओं और बेटियों ने चुप्पी तोड़नी शुरू कर दी है. इसे लेकर जिले में खास अभियान की शुरुआत की गई है. चलिए जानते हैं इसके बारे में.

Etv bharat
मेरठ में घरों में लगने लगे पीरियड चार्ट.

By

Published : Aug 13, 2022, 3:11 PM IST

Updated : Aug 13, 2022, 4:14 PM IST

मेरठः महिलाएं और बेटियां अब माहवारी से फैलने वाली बीमारियों को लेकर तेजी से जागरूक हो रहीं हैं. इसी के चलते मेरठ में खास अभियान की शुरुआत की गई है. यह अभियान है घरों में पीरियड चार्ट लगाने का. इस मुहिम को एक संस्था ने शुरू किया है.

सेल्फी विद डॉटर फाउंडेशन ने पीरियड चार्ट घर-घर लगवाने की मुहिम मेरठ में शुरू की है. संस्था के संस्थापक सुनील जागलान ने बताया कि माहवारी को लेकर जागरूकता का अभाव है.अक्सर देखा जाता है कि समय से पीरियड न होने पर महिलाओं में कई प्रकार की बीमारियां होने लगतीं हैं. इसी वजह से घर-घर पीरियड चार्ट लगाने का जागरूकता कार्यक्रम शुरू किया गया है. इस चार्ट की विशेषता के बारे में भी उन्होंने बताया. कहा कि इस चार्ट में परिवार की सभी महिलाओं और बेटियों के नाम लिखे जाते हैं. इसमें माहवारी की तिथि अंकित की जाती है. इससे माहवारी से होने वाली गंभीर बीमारियों से बचाव किया जा सकता है.

मेरठ में घरों में लगने लगे पीरियड चार्ट.

इस मुहिम को बेटियां और महिलाएं काफी सराह रहीं है. बेटियां बकायदा वीडियो जारी कर खुलकर कह रही हैं कि इस मुहिम से घर के सभी सदस्य जिनमें पुरुष भी शामिल हैं, जागरूक हो सकेंगे. अब अपनी समस्या न कह पाने की झिझक नहीं होगी. बिना किसी झिझक के समस्या को घर के सदस्यों से साझा किया जा सकेगा. वहीं, एक अन्य छात्रा ने बताया कि पहले उन्हें कठिन दिनों (माहवारी) में काफी तकलीफ होती थी. ऐसे में चार्ट के जरिए परिवार के लोग जब तकलीफ समझेंगे तो निश्चित ही इससे मनोबल मजबूत होगा. यह बेहद ही अच्छी मुहिम है.

राष्ट्रीय पुरुस्कार विजेता सुनील जागलान के मुताबिक जिले के किठौर, लावड़, खरखौदा, बहसूमा, नंगली, ताशी, कुराली, अफजलपुर, महलका, अख्तियारपुर, चरला, हाजीपुर, इटायरा, महलका, इख्तियारपुर, जेवरी नामक गांवों में पीरियड चार्ट लगाए गए हैं. अभी कई और गांवों को लेकर काम किया जा रहा है. वहीं, इस अभियान से जुड़ीं किशोरियां कहती हैं कि इससे सबसे बड़ी मदद ये मिलेगी कि माहवारी होने से पहले ही वह तैयारी कर सकेंगी.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : Aug 13, 2022, 4:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details