उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मेरठ में दूषित पानी पीने से बच्चों सहित 100 से ज्यादा बीमार, अस्पतालों में चल रहा इलाज

मेरठ के सरधना कस्बे में दूषित पानी पीने से सौ से अधिक लोग बीमार हो गए. सभी का अलग-अलग अस्पतालों में उपचार चल रहा है. इसमें बच्चे भी शामिल हैं.

By

Published : Nov 9, 2022, 12:51 PM IST

मेरठ में दूषित पानी
मेरठ में दूषित पानी

मेरठ:सरधना कस्बे में सप्लाई हो रहे दूषित पानी से सोमवार (7 नवंबर) को 109 लोग बीमार हो गए. इनमें से कुछ का सरकारी अस्पताल में उपचार चल रहा है. वहीं, कुछ मरीजों को मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है. इसमें बच्चे भी शामिल हैं.

दरअसल, मामला मेरठ के सरधना कस्बे से जुड़ा है. यहां के एक मोहल्ले में दूषित पानी पीने से लोगों की तबीयत बिगड़ गई. जब ज्यादा लोगों की तबीयत बिगड़ी तो प्रशासन में हड़कंप मच गया. सीएमओ अखिलेश मोहन ने बताया कि दूषित पानी का सेवन करने से लोगों के सामने समस्या आई है. उन्होंने कहा कि खराब पानी पीने से मरीजों में उल्टी, दस्त, पेट-दर्द और डायरिया जैसी शिकायतें देखने को मिली हैं. सीएमओ अखिलेश मोहन ने बताया कि स्थानीय सीएचसी पर स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त टीम भी लगा दी गई है.

उन्होंने बताया कि जो लोग बीमार हो रहे हैं, वो अधिकतर एक ही मोहल्ले व उसके आसपास के निवासी हैं. स्थानीय लोगों का कहना है कि उनके यहां दूषित पानी की सप्लाई हुई है, जिससे ऐसा हुआ. स्थानीय लोगों का कहना है कि दूषित पानी की सप्लाई के बारे में नगर पंचायत के दफ्तर में जाकर शिकायत भी की गई थी. लेकिन, किसी ने ध्यान नहीं दिया. लोगों का आरोप है कि सप्लाई का पानी पीने से ही समस्या हुई है.

यह भी पढ़ें:आगरा में जनता क्यों कर रही नगरीय निकाय चुनाव का बहिष्कार, जानें पूरा मामला

इस संबंध में डीएम दीपक मीणा का कहना है कि जैसे ही जानकारी हुई, तत्काल पानी की जांच कराने के आदेश दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि जिन्होंने भी लापरवाही की है, उनके खिलाफ एक्शन लेंगे. अभी प्राथमिकता यह है कि सभी स्वस्थ होकर घर पहुंचें. सीएमओ अखिलेश मोहन ने कहा कि बीमार होने का मूल कारण दूषित पानी ही है. नगर पंचायत के जिम्मेदार बता रहे हैं कि जिन परिवारों के लोग बीमार हुए हैं, उन सभी के यहां एक ही समर्सिबल की सप्लाई थी. जांच पड़ताल की जा रही है. पानी के नमूने भी लिए गए हैं. बता दें कि दूषित पानी पीने से जो लोग बीमार हैं, उनमें मासूम बच्चों सहित हर उम्र के लोग शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details