उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Meerut News : बैन चाइल्ड पोर्नोग्राफी सोशल मीडिया पर डालने में सीबीआई ने एक शख्स का मोबाइल किया जब्त

By

Published : Feb 4, 2023, 8:40 AM IST

बैन चाइल्ड पोर्नाेग्राफी को इंटरनेट पर वायरल करने के शक में मेरठ में एक घर से आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई है. हालांकि, जिस शख्स पर शक था वह फरार है. फिलहाल, सीबीआई की टीम मोबाइल को साथ लेकर चली गई.

मेरठ
मेरठ

मेरठ:सोशल मीडिया पर प्रतिबंधित सामग्री डालने के मामले में शुक्रवार देर रात सीबीआई की एक टीम ने थाना लिसाड़ी गेट क्षेत्र अंतर्गत जाकिर कॉलोनी में रहने वाले एक शख्स के घर छापा मारा. सीबीआई की टीम ने घर से मोबाइल बरामद किया. वहीं, कुछ अन्य साक्ष्य भी जुटाए हैं.

सीओ कोतवाली अमित राय ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि सीबीआई की टीम ने वहां रहने वाले मौहम्मद निसार सैफी नाम के एक शख्स को पकड़ा. उसके पास से बरामद मोबाइल को जांच करने के बाद पाया गया कि उसके मोबाइल में ऐसे तमाम कंटेंट थे, जोकि प्रतिबंधित हैं. इसके बाद जांच टीम उसका मोबाइल लेकर चली गई.

सीओ अमित राय ने बताया कि फिलहाल आरोपी को जांच एजेंसी साथ लेकर नहीं गई. फिलहाल, सीबीआई टीम के जाने के बाद से अब वह शक्स भी फरार है. जानकारी के मुताबिक, सिर्फ यही बात सामने आई है कि उस जगह से बच्चों की पोर्नग्राफी से जुड़ा कुछ मटेरियल गलत तरीके से इंटरनेट पर वायरल किया जा रहा था.

सीबीआई टीम ने पहले संबंधित थाना लिसाड़ीगेट पर संपर्क किया और उसके बाद मोहम्मद निसार नामक युवक के घर छापा मारकर पड़ताल की. इस बारे में यह भी सूचना है कि विदेश मंत्रालय को तुर्की से सूचना मिली थी कि मेरठ में कोई शक्स मोबाइल के जरिए चाइल्ड पोर्नोग्राफी से जुड़े वीडियो वायरल कर रहा है. इसके बाद संबंधित थाने के एक दारोगा और एक सिपाही को लेकर जांच एजेंसी से जुड़े लोगों ने कार्रवाई करते हुए मोबाइल फोन को कब्जे में ले लिया था.

फिलहाल, दुनियाभर में बैन चाइल्ड पोर्नोग्राफी से संबंधित कंटेंट सोशल मीडिया पर डालना एक अपराध की श्रेणी में आता है. अगर कोई भी ऐसा करता है तो ऐसे लोगों की तत्काल खोजबीन कर एक्शन लिया जाता है. सोशल मीडिया पर इस वक्त निगरानी बढ़ती जा रही है. इसका जीता जागता उदाहरण यह भी है कि दो दिन पहले नजदीकी जिले गाजियाबाद में एक युवक को उस वक्त पुलिस ने बचा लिया था, जब वह आत्महत्या करने जा रहा था और सोशल मीडिया पर लाइव था. तब पूरे प्रोसेस में महज 13 मिनट ही लगे थे. अमेरिका से गाजियाबाद पुलिस को तत्काल लाइव जाकर सुसाइड करने की कोशिश कर रहे युवक की डिटेल उपलब्ध कराई गई थी. विजयनगर पुलिस महज 13 मिनट में युवक की लोकेशन पर पहुंच गई थी और उसे बचा लिया था.

यह भी पढ़ें:Mirzapur News : मिर्जापुर में 20 बच्चे बीमार, बादाम समझकर खा लिया जेट्रोफा का फल

ABOUT THE AUTHOR

...view details