उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जेआरएफ परीक्षा में मेरठ की छात्रा रुचिका शर्मा ने किया टॉप, बोलीं- धैर्य रखते हुए की पढ़ाई

अखिल भारतीय जेआरएफ परीक्षा (All India JRF Exam) में वेटरनरी साइंस संवर्ग में पशु विज्ञान महाविद्यालय की छात्रा रुचिका शर्मा (Student Ruchika Sharma) ने देश भर में टॉप किया है. छात्रा ने बताया कि समर्पित होकर अपने लक्ष्य को केंद्र में रखकर पढ़ाई करने से उन्हें सफलता मिली.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Oct 13, 2023, 12:41 PM IST

F
F

टॉपर छात्रा और प्रोफेसर ने बताया.

मेरठ:अखिल भारतीय जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) परीक्षा का बीते दिनों परिणाम घोषित हुआ था. इस परीक्षा में सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय के पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान महाविद्यालय की छात्रा रुचिका शर्मा नेवेटरनरी साइंस संवर्ग देश भर में टॉप किया है. ईटीवी भारत से बातचीत में छात्रा रुचिका ने अपनी सफलता का श्रेय अपने परिजनों, गुरुजनों और अपनी किताबों को दिया है.

अपने माता पिता के साथ जेआरएफ टॉपर रुचिका शर्मा.



वेटरनरी साइंस संवर्ग में टॉपर
इस माह भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद नई दिल्ली के तत्वावधान में आयोजित अखिल भारतीय जूनियर रिसर्च फेलोशिप परीक्षा का परिणाम घोषित हुआ है. जिसमें मेरठ के मोदीपुरम स्थित कृषि एवं प्रोधोगिक विश्वविद्यालय की छात्रा रुचिका शर्मा ने ऑल इंडिया में टॉप किया है. अखिल भारतीय जेआरएफ परीक्षा में वेटरनरी साइंस संवर्ग में देश में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा रुचिका विश्वविद्यालय की पहली छात्रा बनी हैं.

बहन कर रही है एमबीबीएस
टॉपर छात्रा रुचिका शर्मा ने ईटीवी भारत से बातचीत में अपनी सफलता के बारे में बताया कि वह मूल रूप से मुजफ्फरनगर जनपद की रहने वाली हैं. उनके पिता अनुज शर्मा एयरफोर्स से सेवानिवृत्त हैं. जबकि उनकी मां सुषमा शर्मा गृहणी हैं. उनकी बड़ी बहन दीप्ती शर्मा लखनऊ के जीएमयू से एमबीबीएस कर रही हैं और उनका भाई श्रेयांश एयरफोर्स में हैं.


स्नातक फाइनल ईयर की हैं छात्रा
टॉपर छात्रा ने बताया कि वह मुजफ्फरनगर के केंद्रीय विद्यालय से 2016 में दसवीं और फिर बारहवीं 91.40 प्रतिशत अंकों के स्थान उत्तीर्ण की थी. इसके बाद वर्तमान में मेरठ कृषि विश्वविद्यालय से वह पशु चिकित्सा एवं पशुपालन में स्नातक कर रही हैं. वहअभी फाइनल ईयर की छात्रा हैं और इंटर्नशिप कर रही है. छात्रा ने बताया कि वह अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता, अध्यापक और अपनी किताबों को देना चाहती हैं. छात्रा ने बताया कि वह हमेशा से समर्पित होकर अपने लक्ष्य को केंद्र में रखकर पढ़ाई की. जिसकी वजह से उन्हें सफलता मिल गई. उन्होंने यह सफलता बिना किसी कोचिंग के हासिल की है. देश में पहली रैंक को लेकर टॉपर छात्रा ने बताया कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वह टॉपर बनेंगी. लेकिन टॉपर बनने पर उन्हें अच्छा फील हुआ.

बरेली का संस्थान है पहली पसंद
छात्रा ने बताया कि उनकी पहली पसंद भारतीय पशुचिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली (IVRI) है. वह उसी संस्थान से आगे की पढ़ाई करना चाहती हैं. छात्रा ने बताया कि कभी किसी को असफलता से डर कर नहीं रुकना चाहिए. अपने सपनों को पूरा करने के लिए धैर्य रखते हुए लक्ष्य की ओर फोकस करना चाहिए. ऐसे कठिन परिश्रम करने से एकदिन सफलता जरूर हासिल हो जाती है.

महाविद्यालय के प्रोफेसर ने बताया
महाविद्यालय के कोऑर्डिनेटर प्रोफेसर डॉक्टर वीपी सिंह ने बताया कि कुलपति समेत उन्हें अपने छात्र-छात्राओं से बेहतर करने की उम्मीद रहती है. इससे उनके विश्वविद्यालय और महाविद्यालय का नाम रोशन होगा. उन्होंने कहा कि उनकी छात्रा रुचिका के टॉप करने विश्वविद्यालय और महाविद्यालय का नाम रोशन हुआ है. इसके अलावा भी विश्वविद्यालय के कई छात्र-छात्राओं ने भी बेहतर प्रदर्शन किया है. उन्होंने कहा कि ऐसे छात्र-छात्राओं को अब आगे की पढ़ाई के लिए फेलोशिप भी दी जाएगी.

यह भी पढ़ें- फार्मेसी के क्षेत्र में नौकरी की संभावनाएं, चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय पहली बार दे रहा है मौका, ऐसे करें आवेदन

यह भी पढ़ें- चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को देगा कोचिंग, यूपीएससी समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की होगी तैयारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details