उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मेरठ शहर में सुबह की सैर सेहत के लिए नहीं ठीक, जानें क्यों

मेरठ शहर में वायु प्रदूषण का स्तर बहुत बढ़ चुका है, जो कि सेहत के लिए नुकसानदायक है. सुबह के समय धुंध अधिक होने के कारण सैर करने वालों को भी शुद्ध हवा नहीं मिल पा रही है. वायु प्रदूषण अधिक होने के कारण मेरठ शहर को रेड जोन में डाला गया है.

By

Published : Oct 29, 2020, 1:28 PM IST

मेरठ की सड़कों पर पानी का छिड़काव करता कर्मचारी.
मेरठ की सड़कों पर पानी का छिड़काव करता कर्मचारी.

मेरठःशहर की आबोहवा दिनों-दिन खराब होती जा रही है. लगातार बढ़ रहे वायु प्रदूषण के कारण मेरठ शहर को प्रदूषण विभाग ने रेड जोन की कैटेगरी में शामिल किया है. इस समय सुबह के समय धुंध छायी रहता है, जिसकी वजह से सुबह की सैर करने वालों को भी शुद्ध हवा नसीब नहीं हो पा रही है. वहीं प्रदूषण विभाग ने शहर में दो स्थानों पर कूड़ा जलाने वालों पर जुर्माना लगाने की संस्तुति की है.

मेरठ की सड़कों पर पानी का छिड़काव करता कर्मचारी.

एयर क्वालिटी इंडेक्स 302 दर्ज
शहर में वायु प्रदूषण न फैले इसके लिए कई विभागों को अलग-अलग जिम्मेदारी दी गई है. बावजूद इसके शहर में वायु प्रदूषण सामान्य स्थिति में नहीं आ पा रहा है. बुधवार को शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 302 दर्ज किया गया, जो अति संवेदनशील श्रेणी में आता है. विशेषज्ञों का मानना है कि जब तक वायु प्रदूषण की स्थिति सामान्य नहीं हो जाती तब सेहत के प्रति सचेत रहना होगा. वहीं दूसरी ओर बुधवार को भी क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने अभियान चलाकर निरीक्षण किया. नगर निगम द्वारा सड़कों पर पानी का छिड़काव कराया गया, ताकि धूल न उड़े.


मिलांज मॉल और सोफीपुर में जलता मिला कूड़ा
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम को दो स्थानों पर निरीक्षण के दौरान कूड़ा जलता मिला. पल्लवपुरम स्थित मिलांज मॉल में कूड़ा जलता मिलने पर 25 हजार का जुर्माना लगाने के लिए नगर निगम को पत्र लिखा है. वहीं सोफीपुर में भी टीम को खुले में ही कूड़ा जलता हुआ मिला.

शहर में दो जगह पर कूड़ा जलता हुआ मिलने पर जुर्माना की कार्रवाई के लिए नगर निगम को पत्र ​लिखा है. बाईपास स्थित सिक्का ग्रीन साइट को नोटिस भेजा गया. मोदीपुरम बाईपास स्थित मेरठ वन कॉलोनी में भी डस्ट कंट्रोलर नहीं है, जिसके चलते वहां पर प्रदूषण फैल रहा है, यहां भी नोटिस भेजा जाएगा.

-डॉ. योगेंद्र कुमार, प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी, मेरठ

ABOUT THE AUTHOR

...view details