उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मऊ: लॉकडाउन की अवधि पूरी होने के बाद भी हॉटस्पॉट के नियम से शहर क्षेत्र रहेगा 'लॉक'

By

Published : Jul 18, 2020, 8:11 AM IST

उत्तर प्रदेश के मऊ जिले में 15 दिनों के लिये लॉकडाउन लागू किया गया था. वहीं लॉकडाउन की अवधि पूरी होने के बाद भी हॉटस्पॉट वाले इलाकों में बंदी लागू रहेगी.

जिलाधिकारी ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी
जिलाधिकारी ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी

मऊ : शहर में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमितों के मामले को देखते हुए प्रशासन ने पूरे शहर में 15 दिनों के लिए लॉकडाउन लगाया था. इसकी अवधि 20 जुलाई को समाप्त हो रही है. पूर्ण प्रतिबंध की समाप्ति के बाद अब हॉटस्पॉट के नियम लागू हो जाएंगे, जो पहले की अपेक्षा और अधिक कड़े होंगे. ऐसे में शहर क्षेत्र पूरी तरह बन्द रहेगा.

जिलाधिकारी ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि शहर के विभिन्न मोहल्लों में मिल रहे मामलों के बाद कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए 15 दिनों के लिए लॉकडाउन लगाया गया था, जो सोमवार को समाप्त हो जाएगा. शासन के आदेश पर शनिवार तथा रविवार को वैसे ही बंदी रहेगी. सोमवार से पूरे शहर में अब हॉटस्पॉट के नियमों को लगाया जाएगा, जिसमें किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी, बल्कि पहले की अपेक्षा और अधिक कड़ाई होगी.

उन्होंने कहा कि शहर में कुल 28 मोहल्ले हॉटस्पॉट हो चुके हैं, जिससे पूरा शहर इसकी जद में है. लॉकडाउन की समाप्ति के बाद अब हॉटस्पाट के नियम लागू होंगे. इस दौरान कोई भी प्रतिष्ठान नहीं खोले जाएंगे. सिर्फ उन्हीं दुकानों को खोलने की अनुमति होगी, जिसको पहले से अनुमति दी गई है. अभी तक जहां भी बास-बल्ली लगाकर मोहल्लों व सड़कों को बैरिकेडिंग किया गया, वह पूर्ववत रहेगा. हॉटस्पॉट की अवधि 14 दिन की ही रहेगी तथा जिस जगह पर अवधि पूरी हो जाएगी और उस दौरान कोई नया संक्रमित नहीं मिलेगा, तो वहां हॉटस्पाट जोन हटा दिया जाएगा. हालांकि क्षेत्र में अन्य पॉजिटिव मिलने पर हॉटस्पाट जोन यथावत ही रहेगा.

गौरतलब है कि जिले में बढ़ते संक्रमण के चलते 6 जुलाई से 20 जुलाई तक शहर क्षेत्र में सम्पूर्ण बन्दी किया गया है. इस दौरान आवश्यक सामग्री की दुकानें जैसे मेडिकल स्टोर, किराना सभी बन्द हैं. जिला प्रशासन ने लोगों की जरूरत को देखते हुए चुनिंदा दुकाने खोलने को अनुमति दी है. इसके सिवाय बाजार पूरी तरह बन्द हैं, जिससे लोगों को कॉफी परेशानी हो रही है. व्यवसाय पूरी तरह ठप होने से दुकानदारों पर जीविकोपार्जन का संकट छा गया है. लोग 20 जुलाई के बाद से बाजार खुलने की उम्मीद लगाए थे, लेकिन शहरी क्षेत्र पूरी तरह से कोरोना के जद में है. कोई मोहल्ला नहीं बचा है, जहां पर इस समय कोरोना एक्टिव नहीं है. ऐसे में पूरा शहर क्षेत्र हॉटस्पॉट है, जहां पर किसी के आने और जाने दोनों पर सख्त रोक है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details