उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अमृत योजना से चमकेगा तमसा घाट, तीन नए पार्कों का होगा निर्माण

मऊ में अमृत योजना के तहत नगर पालिका तीन नए पार्कों का निर्माण कराने की तैयारी में जुट गई है. नगर पालिका ने जगह चिह्नित करने के साथ ही पार्क का डीपीआर बनाकर शासन को भेज दिया है.

By

Published : Jan 18, 2021, 11:31 AM IST

बुनकर कॉलोनी में एक और पार्क प्रस्तावित.
बुनकर कॉलोनी में एक और पार्क प्रस्तावित.

मऊ : जिले के तमसा नदी के किनारे बने घाटों को हरा-भरा और सुंदर बनाए रखने के लिए आने वाले दिनों में नगर पालिका तीन नए पार्कों का निर्माण कराएगा. यह कार्य अमृत योजना के तहत होगा. नगर पालिका ने पार्क की जगह को चिह्नित करने के साथ ही डीपीआर बनाकर शासन को भेज दिया है. इन तीनों के निर्माण के साथ नगर में पार्कों की संख्या पांच हो जाएगी.

नगर पालिका ने नए पार्क बनाने के लिए भीटी पुल के पास विसर्जन घाट, तमसा नदी के निकट हनुमान घाट और मडै़या घाट के पास स्थान का चयन किया है. इसमें विजर्सन घाट पर 156.72 लाख, हनुमान घाट पर 127.34 लाख तथा मडै़या घाट पर 176.42 लाख की लागत से पार्क बनाया जाएगा. इन घाटों पर पार्क का निर्माण होने से सौंदर्यीकरण के साथ-साथ नगरवासियों को पिकनिक स्पॉट के रूप में तीन नई जगह मिलेंगी. नगरपालिका इन पार्कों में लोगों के बैठने के लिए आकर्षक कुर्सियों के अलावा टहलने के लिए चारों तरफ पाथ-वे का भी निर्माण कराएगी. इसमें हरियाली के साथ बच्चों के लिए विभिन्न झूले लगाए जाएंगे. इससे लोग तमसा नदी को साफ करने के लिए भी जागरूक होंगे.

नगर पालिका अध्यक्ष तैयब पालकी ने बताया कि नागरिकों की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए तीन नए पार्कों का प्रस्ताव बनाया गया है. डीपीआर शासन को भेजा जा चुका है, बजट जारी होने के बाद इन पार्कों का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा. वर्तमान में नगर में दो पार्क हैं, इसमें से एक पार्क रोज गार्डन है, जबकि दूसरा तालाब बेस्ड पार्क का निर्माण निजामुद्दीनपुरा में कराया जा रहा है. ऐसे में तीन और पार्क का निर्माण होने के बाद नगर में पांच पार्कों की सुविधा होगी. इसके अलावा बुनकर कॉलोनी में एक पार्क और प्रस्तावित है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details