उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मऊ: कोपागंज हॉटस्पॉट में 17 टीमें करेंगी थर्मल स्कैनिंग

By

Published : Apr 27, 2020, 9:54 AM IST

यूपी के मऊ जिले में अभी तक एक मात्र कोरोना संक्रमित कोपागंज क्षेत्र से मिला है, जिसके बाद से जिला प्रशासन ने सैंपल जांच की प्रक्रिया तेज कर दी है. वहीं हॉटस्पॉट घोषित कोपागंज में प्रत्येक व्यक्ति की थर्मल स्कैनिंग की तैयारी कर ली गई है.

हॉटस्पॉट कोपागंज में थर्मल स्कैनिंग शुरू होगी.
हॉटस्पॉट कोपागंज में थर्मल स्कैनिंग शुरू होगी.

मऊ: जिले के कोपागंज क्षेत्र से मात्र एक कोरोना पॉजिटिव युवक मिला है. इसलिए एहतियातन उस इलाके को हॉटस्पॉट में तब्दील कर दिया गया था. वहीं स्वास्थ्य विभाग सुरक्षा के लिहाज से हॉटस्पॉट क्षेत्र में एक-एक व्यक्ति की थर्मल स्कैनिंग करने जा रहा है. इसके लिए 17 टीमें बनाई गईं हैं.

17 टीमों के बीच रहेंगे 38 थर्मल स्कैनर

इन 17 टीमों के बीच 38 थर्मल स्कैनर रहेंगे. इस क्षेत्र से एक राहत भरी खबर यह भी है कि यहां से भेजे गए 24 कोरोना सैंपल की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है, जिससे प्रशासन ने राहत की सांस ली.

371 में से 370 कोरोना रिपोर्ट निगेटिव

सीएमओ डॉ. सतीशचंद्र सिंह ने बताया कि रविवार को विभिन्न जगहों से 13 लोगों के सैंपल जांच के लिए बीएचयू भेजे गए थे. जिले भर से अभी तक 405 लोगों के सैंपल भेजे जा चुके हैं, जिसमें 371 लोगों की रिपोर्ट अब तक प्राप्त हो चुकी है, इसमें 370 की रिपोर्ट निगेटिव और एक की रिपोर्ट कोविड-19 पॉजिटिव आई है.

गांव-गांव जाकर की जा रही थर्मल स्कैनिंग- सीएमओ

सीएमओ ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार गांव-गांव जाकर लोगों की थर्मल स्कैनिंग कर रही है. जिस व्यक्ति पर शक हो रहा है, उसका सैंपल लेकर बीएचयू जांच के लिए भेजा जा रहा है.

हॉटस्पाट क्षेत्र में नए सिरे से सर्वे

जिलाधिकारी ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि हॉटस्पाट क्षेत्र में नए सिरे से सर्वे कराया जाएगा. इसके लिए 17 टीमें गठित की गईं हैं. इनके साथ अब वार्ड सभासद, लेखपाल, सफाई कर्मचारी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, होमगार्ड के जवान शामिल होंगे. सभी टीमों के पास थर्मल स्कैनर रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details