उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

'शक्ति चैम्पियंस' को सौंपी जायेगी जिम्मेदारी

By

Published : Nov 28, 2020, 2:33 AM IST

उत्तर प्रदेश के मऊ में महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन के लिए मिशन शक्ति के तहत काम करने वाले लोगों को शक्ति चैंम्पियंस का दिया जाएगा.

'शक्ति चैम्पियंस' को सौंपी जायेगी जिम्मेदारी
'शक्ति चैम्पियंस' को सौंपी जायेगी जिम्मेदारी

मऊ: महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन के लिए चलाये जा रहे 'मिशन शक्ति' अभियान के तहत सक्रिय भूमिका निभाने वालों को 'शक्ति चैम्पियंस' का दर्जा दिया जाएगा. वह महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा, संरक्षण व हिंसा पर रोकथाम के लिए महिला कल्याण विभाग का सहयोग करेंगे और महिलाओं व बच्चों को अधिकारों के प्रति पूरी तरह से जागरूक बनाने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी भी निभाएंगे. ऐसे लोगों की पहचान इस माह के शुरू से ही की गई थी, अब उन्हें पहचान पत्र और बैच देकर विधिवत कार्य वितरण किया जाएगा.

निदेशक महिला कल्याण व मिशन शक्ति के नोडल अधिकारी मनोज कुमार राय का कहना है कि कोई भी महिला, पुरुष, बालक, बालिका या थर्ड जेंडर जो महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन के साथ उन्हें जागरूक करने का बेहतर कार्य कर रहे हैं, उन्हें 'शक्ति चैम्पियंस' का दायित्व निभाने को आगे लाया जा रहा है. इनका चयन ग्राम, ब्लॉक व जिला स्तर पर किया जाएगा. इनका काम होगा ग्राम या वार्ड में महिलाओं और बच्चों के अधिकारों, कानूनों और मुद्दों पर जागरूकता पैदा करना. 1090 वुमन पावर लाइन, 1098 चाइल्ड हेल्प लाइन, 108 एम्बुलेंस सेवा, 102 स्वास्थ्य सेवा, 112 इंटीग्रेडेड हेल्पलाइन, 1076 मुख्यमंत्री हेल्पलाइन, 181 महिला हेल्पलाइन का ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार करना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details