उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सर्किल रेट पर जमीन का मुआवजा न मिलने पर भड़के किसान, NHAI के खिलाफ खोला मोर्चा

मऊ जिले में फोरलेन सड़क निर्माण के लिए अधिग्रहित की गई जमीन का भुगतान नहीं होने से नाराज किसान एनएचएआई और जिला प्रशासन के खिलाफ मोर्चा खोल चुके हैं. अधिग्रहित जमीन के मुआवजे और सर्किल रेट को लेकर किसान 6 माह से संघर्षरत हैं. जल्द भुगतान न होने पर किसानों ने आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी है.

By

Published : Jan 10, 2021, 2:19 PM IST

mau news
एनएचएआई के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन.

मऊ: एनएचएआई और जिले किसानों के बीच सर्किल रेट पर जमीन का मुआवजा देने को लेकर पैदा हुआ विवाद खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है. अधिग्रहित जमीन का सर्किल रेट, मकानों का मुआवजा और भुगतान में हुई गड़बड़ी के खिलाफ किसानों का विरोध जारी है. शनिवार को अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के लोगों ने कलक्ट्रेट सभागार में प्रदर्शन किया. किसानों ने जिलाधिकरी को ज्ञापन सौंपकर आवश्यक जांच कराकर जल्द से जल्द भुगतान कराने की मांग की है.

सर्किल रेट को लेकर किसानों का विरोध जारी
एनएचएआई ने फोरलेन सड़क निर्माण के लिए जिलाधिकार कार्यालय से महज चार किलोमीटर दूर बढुवा गोदाम के आस-पास किसानों की जमीन अधिग्रहित की थी, लेकिन अभी तक किसानों का सर्किल रेट पर भुगतान नहीं किया गया. आरोप है कि NHAI और अधिकारियों की मिलीभगत से जमीन के मुआवजा तय करने और वितरण में लूट हो रही है. हालांकि किसान इस बारे में कई बार जिला प्रशासन को अवगत करा चुके हैं. किसानों ने चेतावनी दी है कि अगर सही मुआवजा नहीं दिया गया तो हमारा आंदोलन और तेज होगा.

किसान सभा के जिलाध्यक्ष वीरेंद्र कुमार ने बताया कि पिछले 6 माह से टेंट लगाकर किसान और व्यापारियों ने आंदोलन किया, लेकिन जिला प्रशासन और एनएचएआई ने अभी तक भुगतान नहीं किया. इस संबंध में मुख्य राजस्व अधिकारी से वार्ता होनी है. किसानों की चेतावनी है कि अगर मुआवजा नहीं दिया गया तो, इसके खिलाफ हम लोग आंदोलन को तेज करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details