उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पूरे मार्च माह चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान

By

Published : Feb 23, 2021, 2:02 PM IST

उत्तर प्रदेश के मऊ जिले में कोविड टीकाकरण के साथ ही 'विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान और दस्तक पखवाड़ा' की तैयारी शुरू हो गई है. यह अभियान 1 मार्च से शुरू होकर 31 मार्च तक चलेगा.

etv bharat
संचारी रोग नियंत्रण अभियान

मऊ: दिमागी बुखार और संचारी रोगों पर प्रभावी नियंत्रण के लिए विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान 1 मार्च से शुरू होकर 31 मार्च तक चलेगा. यह अभियान जिला स्वास्थ्य समिति के अध्यक्ष यानी जिलाधिकारी अमित सिंह बंसल की निगरानी में संचालित किया जाएगा. स्वास्थ्य विभाग के साथ 12 अन्य विभाग समन्वय स्थापित कर दिमागी बुखार व संचारी रोग पर नियंत्रण एवं रोग उन्मूलन के लिए एक साथ मिलकर कार्य करेंगे और अभियान को सफल बनाएंगे.

आशा-आंगनबाड़ी वर्कर घर-घर देंगी 'दस्तक'
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सतीश चन्द्र सिंह ने बताया कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है. स्वास्थ्य विभाग को इस अभियान का नोडल विभाग बनाया गया है. 22 फरवरी को जिला मुख्यालय पर ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया. अभियान को सफल बनाने के लिए 24 से 28 फरवरी के बीच ग्राम पंचायत सचिवों का संवेदीकरण किया जाएगा. दो से आठ मार्च के मध्य एएनएम आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का संवेदीकरण किया जाएगा.

अभियान के दौरान चिकित्सा विभाग का कार्य जनता को जागरूक करने के साथ यह पता करना है कि अगर कोई व्यक्ति दिमागी बुखार से प्रभावित पाया जाता है, तो उसकी तुरंत जांच कराकर निःशुल्क उपचार सुनिश्चित की जाएगा. नगर विभाग का काम नालियों को सही तरीके से साफ-सफाई और उसके बाद कचरे का निस्तारण है, जिससे कि गंदगी में मच्छर न पनपने पाएं. नालिया अगर खुली हुई है तो उन्हें ढकने का कार्य किया जाएगा. उन्होंने बताया कि पंचायती राज विभाग के कार्यों के बारे में जानकारी देते हुए, ग्राम स्वास्थ्य पोषण समिति की बैठक कर ग्रामीणों को स्वच्छता के बारे में जागरूक कराने का कार्य करें.

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. एस.पी. अग्रवाल ने बताया कि इस संचारी रोग नियंत्रण अभियान के दौरान घर-घर जाकर क्षय रोग के लक्षणों के आधार पर संभावित रोगियों की जानकारी भी एकत्रित की जाएगी. अगर कोई संभावित रोगी मिलता है तो रोगी का नाम पता और मोबाइल नंबर की जानकारी एकत्रित की जाएगी. उन्होने बताया कि टीबी मरीजों को निःशुल्क चिकित्सा के साथ निक्षय पोषण योजना के तहत इलाज के दौरान उनके पंजीकृत खाते में हर माह 500 रुपये भेजे जाते हैं.

जिला मलेरिया अधिकारी बेदी यादव ने बताया कि अभियान के दौरान जन समुदाय में साफ-सफाई, ‘हर रविवार मच्छर पर वार’ के महत्व के बारे में बताया जाएगा. लोगों को जागरूक किया जाएगा कि मच्छर के काटने से स्वयं को किस तरह से बुखार होने से बचाया जाए और कोई समस्या है तो तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर निःशुल्क उपचार प्राप्त करें. उन्होने बताया कि 10 से 24 मार्च दस्तक अभियान चलाया जाएगा. इस दस्तक अभियान में आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर जन समुदाय को संचारी रोगों से बचने के लिए जागरूकता करेंगी. दिमागी बुखार के कारण दिव्यांग हुए लोगों और कुपोषित बच्चों की सूचना एकत्रित की जाएगी. अभियान की रिपोर्ट ब्लॉक में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर भेजी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details