उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मऊ: पुस्तक मेले में 25 हजार से अधिक किताबों का लगा स्टाल, लोगों की उमड़ी भीड़

यूपी के मऊ जिले में डीसीएसके पीजी कॉलेज में चल रहे पुस्तक मेले में तीसरे दिन भी लोगों की भीड़ रही. मेले में 25 से अधिक प्रकाशनों की 25 हजार से अधिक किताबों का स्टाल लगाया गया है.

By

Published : Feb 5, 2020, 10:38 PM IST

etv bharat
मऊ में पुस्तक मेले का आयोजन.

मऊ: जिले के नगर क्षेत्र स्थित डीसीएसके पीजी कॉलेज परिसर में मऊ पुस्तक मेले का आयोजन किया गया है, जिसके तीसरे दिन भी कॉलेज के छात्रों के अलावा किताबों में दिलचस्पी रखने वाले लोगों की भीड़ रही. मेले में राजकमल प्रकाशन संग 25 से अधिक प्रकाशनों की पुस्तकें मौजूद हैं. तीसरे दिन पुलिस अधीक्षक ने पुस्तक मेले में पहुंचकर किताबों में अपनी खासी रुचि दिखाई.

इस पुस्तक मेले में हिन्दी, बाल, उर्दू और अंग्रेजी साहित्य सहित विभिन्न तरह की 25 हजार से अधिक पुस्तकें मेले के स्टालों की शोभा बढा रही हैं. प्रकाशकों की तरफ से खरीदारों को आकर्षित करने के लिए डिस्काउंट स्कीम भी लागू की गई है. इसके अलावा जनपद के ललित कला अकादमी की पोर्टफोलियो, मोनोग्राम आदि को शामिल किया गया है.

पुस्तक मेले में जुटी लोगों की भीड़.

साहित्य अकादमी नई दिल्ली के स्टाल पर हिन्दी कहानी संग्रह, बाबरनामा, बाल साहित्य सहित विभिन्न तरह की पुस्तकें शामिल हैं. इस दौरान डीएफओ संजय विसवाल ने बताया कि पुस्तक मेले के साथ ही लोगों को किताबों से जु़ड़कर पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित किया जा रहा है. साथ ही यातायात के प्रति भी लोगों को सजग किया जा रहा है.

पुस्तक मेले के आयोजक राजीव रंजन ने बताया कि साहित्यकारों और लेखकों की पुस्तकों से जुड़कर ही हम अपनी सांस्कृतिक धरोहर की पहचान कर युवाओं के भविष्य का उत्थान कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि जितनी भी पुरानी किताबें हैं, उसमें अन्तर ज्ञान, तहजीब और संस्कार छुपा है. इसी उद्देश्य से छात्रों के साथ ही जनपद वासियों के लिए पुस्तक मेले का आयोजन किया गया है, जिसमें आकर लोगों को ज्ञान लेने की अपील की जा रही है.

मऊ:मऊः 23 उपद्रवियों के खिलाफ वारंट जारी, जल्द होगी गिरफ्तारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details