उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Aug 14, 2019, 7:01 AM IST

ETV Bharat / state

विकास की मुख्य धारा से जुड़ेगा जम्मू कश्मीर: भाजपा प्रदेश मंत्री

यूपी के मऊ में भाजपा के प्रदेश मंत्री कामेश्वर सिंह ने अनुच्छेद 370 के मुद्दे पर बयान दिया है. इस दौरान उन्होंने कहा कि यह मोदी सरकार का मजबूत कदम है. अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद जम्मू-कश्मीर देश की मुख्यधारा से जुड़ गया है.

विकास की मुख्य धारा से जुड़ेगा जम्मू कश्मीर.

मऊ:जनपद में भाजपा कार्यालय पर आए प्रदेश मंत्री ने कहा कि हमारी पार्टी अपने स्थापना काल से ही एक देश में दो निशान, दो प्रधान और दो विधान के खिलाफ थी. अब यह सपना पूरा हो गया है. अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद जम्मू-कश्मीर देश की मुख्यधारा से जुड़ गया है.

जम्मू-कश्मीर देश की मुख्यधारा से जुड़ गया है.
उत्तर प्रदेश में भाजपा के प्रदेश मंत्री कामेश्वर सिंह ने अनुच्छेद 370 के मुद्दे पर बयान देते हुए कहा कि 15 अगस्त 1947 को देश के आजाद होने के बाद सरदार पटेल के प्रयास से छोटी-छोटी रियासतों को भारत में मिलाया जा रहा था. जूनागढ़, हैदराबाद और जम्मू कश्मीर केवल तीन ऐसे राज्य थे, जो भारतीय गणतंत्र में मिलने के लिए तैयार नहीं हो रहे थे. सरदार पटेल ने हैदराबाद और जूनागढ़ को अपने प्रयास से भारत में मिलवा लिया. कश्मीर को तत्कालीन प्रधानमंत्री नेहरू देख रहे थे, जिस कारण वहां समस्या उत्पन्न हुई.

यह भी पढ़ें:-हरदोई: कश्मीर से धारा 370 और 35A हटने पर अभिनंदन समारोह का आयोजन

देश को आजाद हुए 70 साल हो गए, जनता अनुच्छेद 370 और 35(A) को हटाना चाहती थी. यह कार्य करने के लिए जनसंघ और भाजपा अपने स्थापना कल से ही प्रतिबद्ध थी. सालों से इसके लिए आंदोलन चलाया जा रहा था. 5 अगस्त को यह इच्छा पूरी हो गई. अनुच्छेद 370 समाप्त होने के कारण कश्मीर देश की मुख्यधारा से जुड़ गया है. इससे जम्मू कश्मीर का विकास होगा. केंद्र सरकार की योजनाएं राज्य में लागू होंगी. स्वास्थ्य, शिक्षा और रोजगार से जुड़ी योजनाओं का राज्य में विस्तार किया जाएगा.

प्रदेश मंत्री ने कहा कि पहले जम्मू कश्मीर में शिक्षा के अधिकार और दलित समाज के लिए आरक्षित सीट नहीं थी. विकास के लिए भेजे गए पैसों का ऑडिट नहीं होता था. पाकिस्तानी व्यक्ति को जम्मू की लड़की से शादी करने पर जम्मू कश्मीर की नागिरकता मिल जाती थी. अनुच्छेद 370 खत्म होने के कारण 1947 में शरणार्थी बनकर पाकिस्तान से भारत आए हिंदुओं को नागरिकता मिलेगी. जम्मू कश्मीर में पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर के कारखाने खुलेंगे, जिससे लोगों को रोजगार का अवसर मिलेगा.


ABOUT THE AUTHOR

...view details