उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

विश्व हाइपरटेंशन दिवस: संतुलित खानपान से नियंत्रित करें ब्लड प्रेशर

उत्तर प्रदेश के मऊ में विश्व हाइपरटेंशन दिवस के मौके पर लोगों को बेहतर जीवनशैली के बारे में जागरूक किया गया. इस दौरान डॉ. संजय सिंह ने कहा कि स्ट्रीट फूड और तले व्यंजन के सेवन से बचना चाहिए.

By

Published : Oct 17, 2020, 7:45 PM IST

mau news
डॉ. संजय सिंह ने विश्व हाइपरटेंशन दिवस के मौके पर लोगों को किया जागरूक..

मऊ: हाइपरटेंशन यानी उच्च रक्तचाप से बचाव के लिए प्रत्येक वर्ष 17 मई को विश्व हाइपरटेंशन दिवस मनाया जाता है. विश्व हाइपरटेंशन दिवस के अवसर जिले के शारदा नारायण अस्पताल में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया. इसमें हृदय गति से संबंधित रोग और उनके इलाज के बारे में बताया गया. साथ ही हृदय को स्वस्थ रखने के लिए खानपान पर विशेष ध्यान देने की सलाह दी गई.

डॉ. संजय सिंह ने कहा कि इस वर्ष विश्व हाइपरटेंशन दिवस का टैग लाइन है 'आइए अपना ब्लड प्रेशर और शुगर जाने'. क्योंकि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हृदय का स्वस्थ होना जरूरी है. इसको स्वस्थ रखने के लिए नियमित व्यायाम और खानपान पर विशेष ध्यान देना होगा. स्ट्रीट फूड और तले व्यंजन के सेवन से बचना चाहिए. इसके सेवन से अगर किसी प्रकार का मानसिक तनाव होता है तो डॉक्टर से सलाह लेकर दवा लेनी चाहिए.


भाग दौड़ भरी जिंदगी में तनाव से बचें
डॉ. संजय सिंह ने कहा कि आधुनिक युग में लोगों के जीवन में काम का बोझ अधिक हो गया है. ऐसे में मानसिक तनाव कम उम्र में भी हो रहा है, जिससे तमाम बीमारी उत्पन्न हो रही हैं. ऐसे में सभी लोगों को अपने ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की जांच नियमित रूप से करनी चाहिए. आज के दौर में आधुनिक मशीनें आ गई हैं. मशीन घर पर रखकर तनाव की स्थिति में अपना ब्लड प्रेशर मापना चाहिए. अगर प्रेशर 80-120 से अधिक जा रहा हो तो डॉक्टर से सलाह लेकर तत्काल दवा लेनी चाहिए. किसी भी प्रकार की भ्रांतियों पर ध्यान नहीं देना चाहिए. इसी को लेकर इस वर्ष विश्व हाइपरटेंशन दिवस का नारा दिया गया है आइए पाना ब्लड प्रेशर और शुगर जाने.

ABOUT THE AUTHOR

...view details