उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मऊ: जिले में बढ़ रहा कोरोना संक्रमण, रैंडम सैम्पलिंग की प्रक्रिया शुरू

By

Published : Jun 26, 2020, 9:03 AM IST

मऊ जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. ऐसे में प्रशासन ने रैंडम सैंपलिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी है. सूचना व संदेह के आधार पर लोगों का नमूना लिया जा रहा है, ताकि कम्युनिटी ट्रांसमिशन से बचा जा सके.

mau news
कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन ने बढ़ाई रैंडम सैंपलिंग.

मऊ:कोरोना का संक्रमण जिले में तेजी के साथ बढ़ाता जा रहा है. एक सप्ताह के अंदर नगर क्षेत्र में 20 पॉजिटिव केस पाए जा चुके हैं. इससे लोग दहशत में हैं. ऐसे में कोविड-19 की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तरह कमर कस लिया है. विभाग ने अब पॉजिटिव मिलने वाले क्षेत्रों के साथ सीएचसी स्तर और विभिन्न बाजारों में भी रैंडम सैंपलिग शुरू कर दिया है. सूचना व संदेह के आधार पर तथा लोगों का नमूना लिया जा रहा है, ताकि कम्युनिटी ट्रांसमिशन से बचा जा सके.

रैंडम सैंपलिग कराने में जुटा प्रशासन
दरअसल, जनपद में कोरोना पॉजिटिव अभी तक सिर्फ वही लोग मिल रहे थे, जिनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री थी, लेकिन पिछले कुछ दिनों से शहरी क्षेत्रों में मिल रहे कोरोना संक्रमितों ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता को बढ़ा दिया है. विभाग इसके लिए अब मास्टर प्लान बनाकर पूरे जनपद में सैंपलिग कराने की तैयारी में जुट गया है. गुरुवार को इसके लिए विभाग की योजना के तहत चार सीएचसी केंद्रों पर टीमें भी लगा दी गई हैं. इसमें घोसी, रतनपुरा, फतेहपुर, मंडाव तथा मुहम्मदाबाद हैं. इन सभी जगहों पर टीमें कैसे कार्य करेंगी, इसकी जिम्मेदारी सीएचसी प्रभारी की होगी.

बिना ट्रैवल हिस्ट्री के मिल रहे मरीज
हालांकि शहर के अपेक्षा ग्रामीण अंचल में निगरानी समिति बेहतर तरीके से काम रही है. गैर जनपद व राज्य से आने वालों पर इन सभी लोगों की पैनी नजर बनी रहती है. यही कारण रहा है कि अभी तक गांव में बाहर से आने वालों की पूरी डिटेल विभाग के पास है. इसके बावजूद इसके विभाग एहतियात के तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में भी व्यापक स्तर पर जांच में जुट गया है. विभाग की चिंता शहर क्षेत्र को लेकर ज्यादा , जहां बिना ट्रैवल हिस्ट्री के भी लोग कोरोना पॉजिटिव मिल रहे हैं और ऐसे संक्रमितों की संख्या 10 के पार भी पहुंच चुकी है. इसके लिए कई दिनों से मोबाइल वैन से शहर के कई स्थानों पर कोरोना की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम नमूना ले रही थी.

मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग कोरोना की जांच के लिए जनपद के सभी क्षेत्रों तथा शहर में भी कई टीमें लगा रहा है. दूर दराज के कस्बों व ग्रामीण स्तर पर जांच के लिए सभी सीएचसी प्रभारियों को जिम्मेदारी दी गई है, जबकि शहर में मोबाइल वैन लगाकर कई स्थानों पर लोगों के नमूने लिए जा रहे हैं.

अब हर मृतक का होगा कोरोना टेस्ट
पीस कमेटी के साथ बैठक में कुछ लोगों ने शहर में संदेहास्पद मौत की बात को उठाया था, जिसमें कहा गया था कि करीब 11 लोगों की संदेहास्पद परिस्थितियों में मौत हुई थी. कमेटी के लोगों ने कहा था कि इन लोगों की मौत संभवत: कोरोना से हुई थी. स्वास्थ्य विभाग ने अब शहर में मरने वाले लोगों की जांच के लिए भी टीम का गठन किया है, ताकि मौत के कारणों का आसानी से पता लगाया जा सके कि मौत कोरोना से हुई है या अन्य कारणों से.

ABOUT THE AUTHOR

...view details