उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गलत ढंग से हुआ धर्मांतरण कानून का विश्लेषणः ब्रजेश पाठक

By

Published : Feb 4, 2021, 7:32 PM IST

यूपी के मथुरा में गुरुवार को कानून मंत्री ब्रजेश पाठक वृंदावन पहुंचे. यहां उन्होंने श्रीपाद बाबा महाराज के चित्रपट का पूजन अर्चन कर आशीर्वाद ग्रहण किया. इस दौरान उन्होंने धर्मांतरण विरोधी कानून, जिला पंचायत चुनाव और किसान आंदोलन को लेकर मीडिया से मुखातिब हुए. यहां उन्होंने कहा कि धर्मांतरण कानून का गलत ढंग से विश्लेषण हुआ है.

कानून मंत्री ब्रजेश पाठक
कानून मंत्री ब्रजेश पाठक

मथुराः धार्मिक यात्रा पर गुरुवार को वृंदावन आए कानून मंत्री ब्रजेश पाठक मथुरा मार्ग स्थित श्रीपाद बाबा गोशाला भी पहुंचे. जहां उन्होंने श्रीपाद बाबा महाराज के चित्रपट का पूजन अर्चन कर आशीर्वाद ग्रहण किया. इस दौरान कानून मंत्री पत्रकारों से भी मुखातिब हुए. कानून मंत्री ब्रजेश पाठक ने नए धर्मांतरण विरोधी कानून के सवाल पर कहा कि विवाह के लिए धोखेबाजी, प्रलोभन देने या जबरन धर्मांतरण कराए जाने के मामलों में इस कानून से काफी अंकुश लगेगा. इसलिए सुप्रीम कोर्ट ने भी अपनी सहमति दी है. वहीं किसान आंदोलन पर कानून मंत्री ने कहा कि इस मामले में भारत सरकार लगातार प्रयास कर रही है और जल्द ही सार्थक परिणाम निकलेगा.

मीडिया से मुखातिब हुए कानून मंत्री.

धर्मांतरण विरोधी कानून की दी जानकारी
जानकारी देते हुए कानून मंत्री बृजेश पाठक ने बताया कि दरअसल धर्मांतरण कानून का विश्लेषण जिस ढंग से हुआ है असल में वह है नहीं. कोई भी व्यक्ति यदि गैर धर्म में शादी करता है और शादी करने के बाद उस बहन-बेटी को बीच में छोड़ देता है. उसके बाद परिणाम निकलता है कि जिस महोदय ने शादी की थी वास्तव में जो उनका धर्म है, उसका उल्लेख अपनी होने वाली पत्नी से नहीं किया गया.

दो माह पूर्व देनी होगी सूचना
कानून मंत्री ने बताया कि गुड्डू, बबलू नाम बदलकर के शादी करते हैं और बीच में छोड़कर चले जाते हैं. उत्तर प्रदेश सरकार ने इस कानून को इसलिए बनाया कि अगर किसी को भी धर्म बदलकर शादी करनी है, वह जिलाधिकारी को दो माह पूर्व लिखित सूचना देगा. यदि कोई आपत्ति नहीं होती है तो ही ऐसी शादी हो सकेगी. इस नियम का उल्लंघन करने वाले को दस वर्ष कारावास और आर्थिक दंड का भी प्रावधान किया हुआ है. सामान्यतः लोगों में इस कानून से जन चेतना का भी संचार हुआ है. लोगों में यह विचार भी आया है कि ऐसा गलत कार्य हम करेंगे तो हमें कानून नहीं छोड़ेगा. सुप्रीम कोर्ट ने इसलिए इस पर अपनी सहमति प्रदान की है.

जिला पंचायत चुनाव में भाजपा का लहराएगी परचम
जिला पंचायत चुनाव में भारतीय जनता पार्टी गंभीरता के साथ बूथ स्तर से लेकर प्रदेश स्तर तक के सभी कार्यकर्ताओं को लगाकर चुनाव लड़ेगी. जब परिणाम आएंगे तो आप देखेंगे भारतीय जनता पार्टी जिला पंचायत की सीटों पर चुनाव जीतेगी और भारी-भरकम सफलता के साथ जीतेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details