उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अगर आप भी बांके बिहारी मंदिर में जा रहे हैं दर्शन के लिए तो जान लें यह नियम

हरियाली तीज के पर्व को लेकर वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर प्रशासन ने दर्शन के समय में बदलाव किया है. इसके साथ ही भक्तों की भीड़ को देखते हुए सभी बाहरी वाहनों को वृंदावन की सीमा के बाहर खड़े करने की व्यवस्था की गई है. जानकारी देते हुए एसपी ट्रैफिक कमल किशोर ने बताया कि किसी भी बाहरी वाहन को वृंदावन के अंदर प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

By

Published : Aug 10, 2021, 9:25 PM IST

बांके बिहारी मंदिर में दर्शन का समय बदला.
बांके बिहारी मंदिर में दर्शन का समय बदला.

मथुरा:कल यानी बुधवार कोहरियाली तीज का पर्व मनाया जाएगा. जिसको लेकर मथुरा जिला प्रशासन ने कमर कस ली है. दरअसल, हरियाली तीज के पर्व पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु वृंदावन पहुंचते हैं और अपने आराध्य बांके बिहारी के दर्शन करते हैं. कोरोना गाइडलाइन और मंदिर में आने वाले भक्तों की संख्या को देखते हुए मंदिर प्रशासन ने दर्शन के समय में बदलाव किया है.साथ ही मथुरा की यातायात पुलिस ने भी वाहनों के प्रवेश को लेकर नियम बनाए हैं. इन नियमों के बारे में एसपी ट्रैफिक ने जानकारी दी.

जानकारी देते हुए एसपी ट्रैफिक कमल किशोर ने बताया कि 11 अगस्त 2021 को हरियाली तीज का पर्व है, उसके चलते जनपद मथुरा के वृंदावन में जो ट्रैफिक व्यवस्था की गई है, उसमें मांट रोड से आने वाले समस्त वाहन, जिसमें बड़े वाहन ट्रैक्टर, ट्रैवलर आदि भी शामिल हैं, वह पशु पैठ पर रोके जाएंगे. पशु पैठ से आगे इनकी आगे कोई एंट्री नहीं होगी. उन्होंने बताया कि इसके अलावा वृंदावन में पानी गांव तिराहा, पानी घाट तिराहा, कैलाश रोड के पहले वाला मोड़, कैलाश नगर वाला मोड़ यह प्रवेश के रास्ते हैं. ये चारों रास्ते भी कल बंद रहेंगे. वृंदावन में सभी लोगों का प्रवेश 100 शैय्या तिराहे से होगा. यहां से भी लोकल व्यक्तियों और इमरजेंसी सेवाओं वाले वाहनों की एंट्री होगी, इसके अलावा किसी और वाहन का प्रवेश नहीं होगा. इस रोड पर चौहान पार्किंग, टीएफसी पार्किंग, बस अड्डे की पार्किंग, दारू पार्किंग और सबसे अंत में मंडी में पार्किंग बनाई गई हैं. क्रमश: इन सभी पार्किगों में वाहन खड़े किए जाएंगे.

बांके बिहारी मंदिर में दर्शन का समय बदला.

इसके साथ ही मथुरा से वृंदावन जाने वाले मार्ग पर बैरियर लगाया जाएगा. आईटीआई पर तीज से संबंधित सभी वाहन पार्क होंगे. इस पार्किंग के भर जाने पर पागल बाबा मंदिर से कुछ दूरी पर वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी. मतलब आईटीआई से आगे किसी भी प्रकार के बाहरी वाहनों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

इसी तरह से छटीकरा वृंदावन रोड पर आने वाले बड़े वाहनों जैसे, बस-ट्रैक्टर, ट्रैवलर इन सारे वाहनों के लिए वैष्णो देवी माता मंदिर के पास तीन पार्किंग बनाई गईं हैं. इन तीनों पार्किंग एरिया में एक के बाद एक वाहन की पार्किंग की जाएगी. उसके बाद जो छोटे वाहन है वह मल्टी लेवल पार्किंग में रोके जाएंगे. मल्टी लेवल पार्किंग के साथ-साथ अन्नपूर्णा पार्किंग और रेन भारती पार्किंग के वाहन भी यहां पर पार्क किए जाएंगे. पैदल प्रवेश अनुमन्य है, वाहनों का प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित है.

मंदिर में दर्शन के समय में किया गया बदलाव
हरियाली तीज के पर्व पर बांके बिहारी मंदिर के दर्शनों के समय में भी बदलाव हुआ है. बिहारी जी के स्वर्ण रजत हिंडोले में श्रद्धालुओं को बुधवार को दो बार दर्शन देंगे. तीज के पर्व पर बांके बिहारी भगवान गर्भ गृह से बाहर निकलकर स्वर्ण रजत हिंडोले में श्रद्धालुओं को दर्शन देते हैं. कल हरियाली तीज के पर्व पर मंदिर के कपाट सुबह 7:45 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक खुलेंगे और शाम को 5:00 बजे से रात्रि 11:00 बजे तक खुलेंगे. इसी के अनुसार श्रद्धालु भक्त मंदिर में अपने आराध्य के दर्शन कर पाएंगे.

इसे भी पढ़ें-सरयू किनारे लगाई जाएगी राममंदिर आंदोलन के पुरोधा स्वर्गीय परमहंस रामचंद्र दास की प्रतिमा: डॉ रामविलास दास वेदांती

ABOUT THE AUTHOR

...view details