उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कृष्ण जन्मभूमि परिसर से शाही ईदगाह मस्जिद हटाने की मांग को संतों का समर्थन

मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि परिसर से शाही ईदगाह मस्जिद को हटाने की मांग को लेकर मथुरा कोर्ट में याचिका दायर की गई है. जिसका समर्थन वृंदावन के संतों ने किया है. संतों का कहना है कि मथुरा श्री कृष्ण जन्मभूमि के पास जो मस्जिद का ढांचा खड़ा हुआ है वह गुलामी का प्रतीक है उसे तत्काल हटा देना चाहिए.

मथुरा से मस्जिद हटाने की मांग का संतों का समर्थन
मथुरा से मस्जिद हटाने की मांग का संतों का समर्थन

By

Published : Sep 27, 2020, 7:14 PM IST

मथुरा:अयोध्या में राम मंदिर के मुद्दे पर सुप्रीमो कोर्ट का फैसला आने के बाद अब श्रीकृष्ण जन्मभूमि का विवाद भी कोर्ट में पहुंच गया है. सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ताओं द्वारा श्रीकृष्ण जन्मभूमि परिसर से मस्जिद हटाने के लिए मथुरा जिला न्यायालय में शुक्रवार को याचिका डाली गई. जिसके बाद वृंदावन के संतों ने इस याचिका का समर्थन किया है. संतों ने कहा कि यह काम बहुत पहले हो जाना चाहिए था. श्रीकृष्ण जन्मभूमि परिसर के एक किलोमीटर के दायरे में कोई मस्जिद नहीं होनी चाहिए. मुस्लिम भाइयों को स्वत: ही मस्जिद हटा लेनी चाहिए.

कृष्ण जन्मभूमि परिसर से मस्जिद हटाने की मांग का संतों ने किया समर्थन

'श्रीकृष्ण स्थान के एक किमी के दायरे में ना हो कोई मस्जिद'
उमा शक्ति पीठ महामंडलेश्वर स्वामी राम देवानंद सरस्वती महाराज ने कहा कि, श्रीकृष्ण जन्म भूमि को लेकर कोर्ट में अधिवक्ताओं द्वारा याचिका डाली गई है. उसके लिए मैं बधाई देता हूं और कहना चाहूंगा कि मुस्लिम शासकों ने भारत में आकर मंदिर तोड़े और मस्जिद बनाई. भारत शांति और सौहार्द का देश है, मुस्लिम भाई तीन स्थानों को छोड़कर किसी पर हमें कोई विवाद नहीं छेड़ना. उन्होंने कहा कि राम जन्मभूमि हमारी है. इसके अलावा बाबा विश्वनाथ के मंदिर और मथुरा श्रीकृष्ण स्थान के एक किलोमीटर के दायरे में कोई मस्जिद नहीं होनी चाहिए.

'गुलामी और आतंक प्रतीक है ढांचा'

देवानंद सरस्वती महाराज ने कहा कि कोर्ट में अधिवक्ताओं द्वारा जो याचिका डाली गई है, उस पर जल्द सुनवाई होनी चाहिए. मथुरा श्रीकृष्ण जन्मभूमि के पास जो बर्बरता ढांचा मस्जिद का खड़ा हुआ है वह गुलामी का प्रतीक है, आतंक का प्रतीक है. श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर परिसर से मस्जिद को तत्काल हटा देना चाहिए. रामजन्म भूमि के लिए बड़े आंदोलन साधु-संतों ने किए हैं. पूर्व में जो घटनाएं हुई हैं उस तरह की पुनरावृत्ति मथुरा में ना हो इसके लिए मुस्लिम भाइयों से अनुरोध है कि वह स्वत: ही मस्जिद हटा लें.

फूलडोल महाराज ने कहा साधु संतों का सपना रहा है कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर बने. साथ ही काशी में बाबा विश्वनाथ और मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मस्थान से मस्जिद हाई जाए. सबसे पुराना इतिहास हिंदू धर्म का है. मुस्लिम शासकों ने इस पर कुठाराघात किया. उन्होंने भारत में आने के बाद मंदिरों को तोड़ा या फिर मंदिरों के पास मस्जिद बनवाई.

कुछ अधिवक्ताओं ने कोर्ट में याचिका डाली है हम उसका समर्थन करते हैं. सबसे पुराना इतिहास हिंदू धर्म का है. अयोध्या में जो घटनाएं हुईं हैं उसकी पुनरावृत्ति मथुरा में देखने को ना मिले इसलिए मस्जिद हटा लेनी चाहिए.
- फूलाडोल महाराज, महंत

ABOUT THE AUTHOR

...view details