उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Sep 18, 2022, 6:27 PM IST

ETV Bharat / state

बांके बिहारी मंदिर हादसे के बाद व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने में जुटा प्रशासन, व्यापारियों में आक्रोश

मथुरा के वृंदावन में बांकेबिहारी मंदिर की मुख्य गली में डिवाइडर लगाने के बजाए अब रस्सा बांधने पर सहमति बनी है ताकि किसी तरह की कोई दिक्क्त न हो.

etv bharat
मथुरा

मथुरा:वृंदावन में स्थित विश्व प्रसिद्ध ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर (thakur bankebihari temple) में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर मंगला आरती (Mangala Aarti on Shri Krishna Janmashtami) के दौरान दो श्रद्धालुओं की मौत के बाद से शासन प्रशासन द्वारा मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधा के दृष्टिगत व्यवस्था करने के हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं. इसी श्रृंखला में प्रशासन द्वारा बांकेबिहारी मंदिर की मुख्य गली में डिवाइडर लगाए गए ताकि श्रद्धालु भक्तों को व्यवस्थित तरीके से मंदिर में दर्शन कराए जा सकें, लेकिन स्थानीय व्यापारी और निवासियों के विरोध के चलते यह योजना सफल नहीं हो सकी. इसे देखते हुए एसएसपी अभिषेक द्वारा स्थानीय व्यापारियों और सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारियों के साथ वार्ता कर उनके सुझाव लिए गए और बांकेबिहारी मंदिर की मुख्य गली में स्थाई डिवाइडर की जगह बीच में रस्सा बांधने पर सहमति बनी. साथ ही निर्णय लिया गया कि विद्यापीठ चौराहा और जुगल घाट पर बैरिकेडिंग लगाए जाने के दौरान स्थानीय लोग अपना आधार कार्ड दिखाकर आ सकेंगे. साथ ही निकास द्वार के आसपास रहने वाले दुकानदारों के पास जारी करने का भी निर्णय लिया गया ताकि उन्हें व्यवस्था के दौरान आवागमन में परेशानी का सामना न करना पड़े.

यह भी पढ़ें-गोली मारकर युवक की हत्या, खाली प्लॉट में फेंका शव

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव ने बताया कि बांके बिहारी मंदिर की व्यवस्थाओं पर पुलिस प्रशासन ने व्यापारियों के साथ बैठक कर उनके सुझाव लिए हैं और कई अहम फैसले लिए गए हैं. कहा कि गेट नंबर 2 और 3 पर श्रद्धालुओं की संख्या काफी अधिक रहती है और जहां से श्रद्धालु आते हैं वह गलियां बहुत संकरी हैं तो वहां पर एक लाइन के द्वारा व्यवस्था बने, श्रद्धालु लाइन में चलें. इससे महिलाओं के साथ घटनाएं कम होंगी.

यह भी पढ़ें- बागपत की पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, तीन लोग घायल

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने कहा कि लाइन की व्यवस्था से श्रद्धालुओं को भी काफी कम परेशानी होती है. सफोकेशन नहीं होता है जबकि एंट्री एक्जिस्ट के पॉइंट हैं कुछ दुकानदारों की समस्याएं थी जो एग्जिट प्वाइंट हैं वहां पर उनके आवास पढ़ते हैं और एंट्री नहीं हो पाती है. उसके लिए उन्हें बताया गया है कि उनके पास बनाए जाएंगे तो उन्हें एंट्री की समस्या नहीं आएगी.


ABOUT THE AUTHOR

...view details