उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Nov 13, 2022, 5:43 PM IST

ETV Bharat / state

हादसे के बाद भी नहीं लिया सबक, बांके बिहारी मंदिर में फिर फेल नजर आईं व्यवस्थाएं

वृंदावन के विश्व प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर में हादसों के बाद जिला प्रशासन और मंदिर प्रबंधन अभी तक श्रद्धालुओं की सुरक्षा की दृष्टि से कोई इंतजाम नहीं कर सका है. भक्तों की भीड़ दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. ऐसे में व्यस्था न होने के चलते कई भक्तों को बिना दर्शन किए ही वापस लौटना पड़ रहा है.

etv bharat
प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर

मथुराः विश्व प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर (Banke Bihari Temple) में रविवार को भक्तों का अपार जनसैलाब उमड़ पड़ा. भक्तों को अपने आराध्य के दर्शनों के लिए घंटों लाइन में लगकर इंतजार करना पड़ा. वहीं, काफी भक्तों को भीड़ (crowd of devotees) के चलते अपने आराध्य के दर्शनों से वंचित होना पड़ा. श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा होने के कारण प्रमुख पर्व त्योहारों के साथ ही शनिवार और रविवार को इसी कदर भक्तों की भीड़ (crowd of devotees) अधिक होती है. ऐसे में जिला प्रशासन एवं मंदिर प्रबंधन द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा एवं सुरक्षा की दृष्टि से किए जा रहे प्रयास सफल नजर नहीं आ रहे हैं.

प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर

गौरतलब है कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी(shri krishna janmashtami) पर मंगला आरती के दौरान 2 श्रद्धालुओं की मौत की घटना के बाद भी हालात सुधरते नजर नहीं आ रहे. शासन के निर्देश के बाद मंदिर में व्यवस्था सुधार के लिए जिला प्रशासन द्वारा लगातार नए-नए प्रयोग किए जा रहे हैं, लेकिन अभी तक पूरी तरह से सफलता नहीं मिल पा रही है.

रविवार को भक्तों का अपार जनसैलाब उमड़ने से स्थिति इस कदर हो गई कि प्रशासन एवं मंदिर प्रबंधन द्वारा की गई व्यवस्थाएं धरी की धरी रह गईं. मंदिर से काफी दूर दूर तक भक्तों की लंबी लाइनें लगी रहीं, जिससे भक्तों को अपने आराध्य के दर्शन करने के लिए घंटों इंतजार के साथ ही भीड़ में फंसे होने के कारण काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा.

काफी श्रद्धालु ऐसे भी थे, जो भीड़ को देखकर बिना दर्शन करे ही वापस लौटते दिखाई दिए. मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ने की जानकारी लगते ही सीओ सदर प्रवीण मलिक भी मौके पर पहुंच गए, जहां वे कोतवाली प्रभारी सूरज प्रकाश शर्मा एवं पुलिस बल के साथ व्यवस्था में जुट गए. वहीं, कुछ स्थानों पर पुलिसकर्मियों की लापरवाही भी सामने आई. मंदिर के सभी संपर्क मार्गों पर भक्तों को लाइन के साथ ही बेरिकेडिंग पर रोक-रोक कर आगे बढ़ाया जा रहा है, जबकि एक-दो स्थानों पर पुलिसकर्मियों ने बेरिकेडिंग पर भक्तों को एक साथ जाने की छूट दे दी. इससे भीड़ का रेला दौड़ता हुआ दिखाई दे रहा है, जो हादसे का सबब भी बन सकता है.

पढ़ेंः विश्व प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर में फिर हादसा, दम घुटने से बेहोश हुई महिला

ABOUT THE AUTHOR

...view details