उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सब्जियों से जेल में बंदी बना रहे हर्बल गुलाल

By

Published : Mar 18, 2021, 9:33 PM IST

यूपी के मथुरा में होली के त्योहार के मद्देनजर जेल में बंद बंदी सब्जियों से हर्बल गुलाल बना रहे हैं. जेल की ही सब्जियों का अर्क निकाल कर इन गुलालों को तैयार किया जा रहा है. इस गुलाल में किसी तरह का केमिकल नहीं मिलाया जा रहा है.

मथुरा जेल में कैदी बना रहे हर्बल गुलाल.
मथुरा जेल में कैदी बना रहे हर्बल गुलाल.

मथुराःआगामी होली के त्यौहार को लेकर यूं तो पूरी कान्हा की नगरी में तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. मथुरा के प्रसिद्ध मंदिरों में होली खेलने के लिए देश के कोने-कोने से श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. वहीं जिला कारागार मथुरा में भी होली के लिए बंदियों द्वारा सब्जियों के अर्क से हर्बल गुलाल बनाए जा रहे हैं, जो स्वास्थ्य के लिए किसी भी तरह से हानिकारक नहीं है. जेल की ही सब्जियों का उपयोग कर उनका अर्क निकाल कर इन गुलालों को तैयार किया जा रहा है. अधिक गुलाल बनने के बाद जिला कारागार प्रशासन द्वारा इन गुलालों को बाजार में भी दिया जाएगा.

मथुरा जेल में कैदी बना रहे हर्बल गुलाल.
गुलाल में नहीं कोई केमिकल
मथुरा जिला जेल के वरिष्ठ जेल अधीक्षक शैलेंद्र कुमार ने बताया कि पिछली होली में भी बंदियों द्वारा हर्बल गुलाल बनाया गया था. उस समय शुरुआत थी इसलिए बहुत सी चीजें सही नहीं बन पाई थी. पिछली बार जो गलतियां हुई थी उनसे सबक लेते हुए अबकी बार होली से पहले से ही तैयारियां शुरू कर दी गई है. इस बार गुलाल की वैराइटी ज्यादा रखी गई है. हमारा गुलाल 100 प्रतिशत हर्बल है. इन गुलालों में किसी भी प्रकार के केमिकल का उपयोग नहीं किया गया है.

सब्जियों के अर्क से तैयार होता है गुलाल
जेल अधीक्षक ने बताया कि जेल के बंदियों द्वारा गुलाल को अपने हाथों से बनाया जा रहा है. पीसने से लेकर उसमें सॉफ्टनेस लाने तक बंदियों द्वारा ही सब कार्य किए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि यह गुलाल गाजर,चुकंदर, पालक जो सब्जियां हैं. इन सब्जियों का अर्क निकाल कर रंग बनाया जा रहा है. इसमें अरारोट और गुलाब के बीज उसमें डाले जा रहे हैं. गुलाल के अंदर थोड़ा थोड़ा फूड कलर डाला गया है, जिससे कि रंग और अच्छा दिखे. सारे गुलाल सब्जियों से ही बने हैं और जो यह सब्जियां जेल के अंदर की ही उपयोग की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details