उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मथुरा की इस प्रधानाध्यापिका को सरकार करेगी सम्मानित, ये है बड़ी वजह

By

Published : Sep 4, 2020, 5:10 PM IST

Updated : Sep 5, 2020, 12:00 AM IST

उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के एक प्राथमिक विद्यालय की प्रधानाध्यापिका को सरकार की तरफ से अध्यापक पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया जाएगा. यह सम्मान उन्हें गरीब बच्चों को उच्च शिक्षा उपलब्ध कराने और पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए दिया जाएगा.

teachers day special story
रांची बांगर प्राथमिक विद्यालय की प्रधानाध्यापिका सुनीता गुप्ता.

मथुरा: देश में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है, लेकिन इस बार राष्ट्रीय शोक होने के चलते शिक्षक दिवस कार्यक्रम निरस्त कर दिए गए हैं. जनपद के सदर ब्लॉक के रांची बांगर में स्थित प्राथमिक विद्यालय में कार्यरत प्रधानाध्यापिका सुनीता गुप्ता को अध्यापक पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया जाएगा. पिछले कई वर्षों से सुनीता गुप्ता प्राथमिक विद्यालय में प्रोजेक्टर के माध्यम से गरीब बच्चों को उच्च शिक्षा उपलब्ध करा रही हैं तो वहीं पर्यावरण के प्रति भी उन्हें जागरूक करती नजर आती हैं.

स्पेशल रिपोर्ट...

गरीब बच्चों को शिक्षित करने का लिया संकल्प
सदर ब्लॉक के रांची बांगर प्राथमिक विद्यालय परिसर में प्रधानाध्यापिका सहित पांच अध्यापकों का स्टाफ कार्यरत हैं. झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले गरीब बच्चों को अच्छी शिक्षा उपलब्ध कराने का प्रधानाध्यापिका सुनीता गुप्ता ने संकल्प लिया है. पिछले कई वर्षों से वे प्रोजेक्टर के माध्यम से घर बैठे बच्चों को अच्छी शिक्षा दे रही हैं, जिसके लिए प्रदेश सरकार ने अध्यापक पुरस्कार 2019 से सम्मानित करने के लिए उनका चयन किया है.

बच्चों की प्रतिदिन लगाई जाती है अटेंडेंस
प्रधानाध्यापिका सुनीता गुप्ता बच्चों को पर्यावरण के प्रति भी जागरूक कर रही हैं. प्राथमिक विद्यालय परिसर को हरा भरा रखने के लिए वे 250 से ज्यादा पौधे लगा चुकी हैं. ऑनलाइन शिक्षा देने के लिए बच्चों की प्रतिदिन अटेंडेंस लगाई जाती है तो वहीं बच्चों को मोबाइल पर होमवर्क भी दिया जाता है. इसके लिए प्रधानाध्यापिका ने कुछ भी समय शेड्यूल नहीं दिया है. बच्चे कभी भी दिन भर में अपना होमवर्क करके ऑनलाइन भेज सकते हैं.

ऑनलाइन क्लास.

127 बच्चे कर रहे पढ़ाई
प्रधानाध्यापिका सुनीता गुप्ता ने बताया फरवरी में स्कूल बंद होने के बाद जब मार्च में वैश्विक महामारी कोविड-19 के चलते लॉकडाउन हुआ था तो बच्चों की शिक्षा समय पर कैसे दी जाए, इसके लिए विद्यालय परिसर में विचार विमर्श किया गया. सभी लोगों की सलाह पर एक वाट्सएप ग्रुप रांची बांगर शुरू किया गया, जिसमें बच्चों को जोड़ा गया और कहा गया कि उन्हें ऑनलाइन पढ़ाई कराई जाएगी. बच्चों की रुचि देखकर सभी बच्चे ऑनलाइन जुड़ते चले गए. वर्तमान में 127 बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई करते हैं. बच्चों के लिए समय की कोई वैधता नहीं है. वे दिन में कभी भी प्रश्न पूछ सकते हैं और अपना होमवर्क इस ऐप के माध्यम से डाल सकते हैं.

ये भी पढ़ें:महज 4 साल की उम्र में इस बच्चे ने अपने नाम किए कई रिकॉर्ड

'बधाई की पात्र हैं प्रधानाध्यापिका'
सहायक अध्यापिका अर्चना सक्सेना ने बताया कि जो मुहिम मार्च में हमने बच्चों के लिए शुरू की थी, आज उसके अच्छे नतीजे आने लगे हैं. सभी बच्चे ऑनलाइन अपनी पढ़ाई कर रहे हैं तो वहीं पर्यावरण के प्रति भी जागरूक होते हैं. उन्होंने कहा कि हमारी प्रधानाध्यापिका सुनीता गुप्ता बधाई की पात्र हैं, जो उन्हें सरकार द्वारा अध्यापक पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया जाएगा.

Last Updated : Sep 5, 2020, 12:00 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details