उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वैष्णव कुंभ मेला बैठक की सभी तैयारियां पूरी, CM करेंगे शुभारंभ

धर्म नगरी वृंदावन में 16 फरवरी से शुरू हो रहे वैष्णव कुंभ मेला बैठक की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. नवनिर्मित पक्के और कच्चे घाटों के कारण यहां का दृश्य अभिषेक मनमोहक लगने लगा है.

By

Published : Feb 13, 2021, 4:14 PM IST

mathura
वैष्णव कुंभ मेला बैठक

मथुराःधर्म नगरी वृंदावन में 16 फरवरी से शुरू हो रहे वैष्णव कुंभ मेला बैठक की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. नवनिर्मित पक्के और कच्चे घाटों के कारण यहां का दृश्य अभिषेक मनमोहक लगने लगा है. गंगा जल आपूर्ति, सीवरेज, ड्रेनेज आदि की व्यवस्था लगभग पूरी हो चुकी है. वहीं शौचालयों की व्यवस्था भी अंतिम दौर में चल रही है.

घाटों को निर्माण कार्य पूरा

सीएम करेंगे शुभारंभ
14 फरवरी को प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ वृंदावन में वैष्णव कुंभ मेला बैठक का शुभारंभ करने के लिए पहुंच रहे हैं. इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ब्रह्मर्षि देवराहा बाबा घाट पर यमुना जी की आरती कर पूजन अर्चन करेंगे.

वैष्णभ कुंभ मेले की तैयारियां पूरी
धर्म नगरी वृंदावन में 16 फरवरी से शुरू हो रहे वैष्णव कुंभ मेला बैठक की तैयारियां लगभग पूरी हो गई है. जिसके चलते कुंभ मेला क्षेत्र में तंबुओं का शहर और नवनिर्मित पक्के-कच्चे घाटों के कारण यहां का दृश्य अभी से मनमोहक लगने लगा है. जहां एक ओर कुंभ मेला में आने वाले संतों और श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मेला क्षेत्र में सड़क, गंगाजल आपूर्ति, सीवेज, ड्रेनेज आदि की व्यवस्थाएं लगभग पूरी हो चुकी है, तो शौचालयों की व्यवस्था भी अंतिम दौर में चल रही हैं.

मेले में मंनोरंजन का भी पूरा ध्यान
वहीं मेले में श्रद्धालुओं के मनोरंजन का भी पूरा ध्यान रखा गया है. विभिन्न सांस्कृतिक, धार्मिक और मनोरंजक कार्यक्रमों के लिए संस्कृति विभाग ने संस्कृति ग्राम एवं केंद्रीय मंच की स्थापना की है. जो लोगों को अभी से अपनी ओर आकर्षित कर रही है. इसके साथ ही सिंचाई विभाग ने संतों और श्रद्धालुओं लिए यमुना स्नान हेतु पांच घाटों का निर्माण कराया है. इनमें पक्का घाट ब्रह्मर्षि देवराह, बाबा घाट पूरी तरह से तैयार हो गया है. वहीं चार कच्चे घाटों का निर्माण भी लगभग पूर्णता की ओर है.

घाटों का निर्माण लगभग पूरा
सिंचाई विभाग के जेई अतुल शर्मा ने बताया कि जो पक्का घाट है, उसका निर्माण पूरा हो चुका है. 14 फरवरी को सीएम योगी आदित्यनाथ यहां पर आरती करेंगे. जबकि अन्य घाटों का निर्माण चल रहा है. जो 14 फरवरी से पहले पूरा कर लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि यमुना में जल की अच्छी स्थिति है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details