उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मथुरा: मंदिर में नमाज पढ़ने का मामला, 4 लोगों के खिलाफ केस दर्ज

मथुरा के बरसाना थाना क्षेत्र के नंदगांव मंदिर में मुस्लिम समुदाय के दो युवकों के नमाज पढ़ने के फोटो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे हैं. फोटो वायरल होने के बाद हिन्दू संगठनों में रोष है.वहीं इस मामले में पुलिस ने 4 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है.

By

Published : Nov 1, 2020, 7:32 PM IST

Updated : Nov 2, 2020, 11:19 AM IST

Youth namaz in Nandgaon temple.
नंदगांव मंदिर में नमाज पढ़ते युवक.

मथुराःबरसाना थाना क्षेत्र के नंदगांव मंदिर में मुस्लिम समुदाय के दो युवकों के नमाज पढ़ने के फोटो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे हैं. इसके बाद हिंदू संगठन दोनों युवकों को गिरफ्तार कर कार्रवाई की मांग करने लगे है. 3 दिन पूर्व जुम्मे की नमाज दो युवकों ने मंदिर परिसर में अदा की थी. इसके बाद मथुरा के रहने वाले मधुवदत्त चतुर्वेदी नामक व्यक्ति की सोशल साइट पर इन फोटो को डाला गया था. इस मामले में पुलिस ने 4 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है.

बता दें, 30 अक्टूबर को नंद बाबा मंदिर में मुस्लिम युवकों द्वारा नमाज अदा करने का,फोटो वायरल हुआ था. बरसाना थाने में आरोपियों के खिलाफ एफआइआर दर्ज की गई है.

फोटो खींचने वाले का नहीं चला पता

मथुरा जनपद के प्रसिद्ध मंदिर में दो व्यक्तियों के नमाज पढ़ने के फोटो तेजी से वायरल हो रहे हैं. लेकिन यह पुष्टि नहीं हो पाई है कि यह फोटो किसने खींचे और फोटो की सच्चाई क्या है. बता दें कि मथुरा के रहने वाले मधुवंदत्त चतुर्वेदी ने अपनी फेसबुक आईडी पर कुछ फोटो अपलोड किए हैं. इनमें दिख रहा है कि मथुरा के प्रसिद्ध नंदगांव स्थित नंदमहल में दो व्यक्ति नमाज पढ़ रहे हैं.

हिंदू-मुस्लिम एकता का किया है दावा

उनकी इस पोस्ट पर हिंदू-मुस्लिम एकता को दर्शाने का दावा किया गया है. इसमें उन्होंने लिखा है कि दो व्यक्ति ब्रज चौरासी कोस की परिक्रमा लगाने के लिए निलेश गुप्ता और आलोक रत्ना निकले थे. उनके साथ फैजल खान और मोहम्मद चाँद भी साइकिल से थे. चारों लोग यात्रा करते हुए मथुरा के नंदगांव पहुंच गए. वहां जोहर की नमाज का वक्त हो गया. इस बीच वह नंदमहल मंदिर पहुंच गए.

दावा, पुजारी ने दी अनुमति

मंदिर में मौजूद पुजारी ने उन्हें नंद महल के अंदर नमाज पढ़ने की इजाजत दी गई. इसके बाद दोनों मुस्लिम भाइयों ने मंदिर के अंदर नमाज अदा की. पोस्ट में लिखा गया है कि मंदिर के प्रधान पुजारी ने उनसे कहा कि यह भी तो भजन की जगह है. यहीं नमाज पढ़ लीजिए.

मंदिर प्रबंधन नहीं दे रहा जवाब

ब्रज की रज में रमा हुआ प्रेमभाव ही है, जो संस्कृतियों के संगम की हमारी दृष्टि को आलोकित करता है. यह आलोक ऐसे में दुनिया की मशाल बन सकता है, जबकि कुछ लोग उसे संस्कृतियों के संघर्ष के नाम पर तबाही की तरफ ले जाने की कोशिश कर रहे हैं. इसके बाद उन्होंने हिंदुस्तान जिंदाबाद और जय जगत लिखकर फोटो का नमाज पढ़ते हुए दिनांक भी लिखी है. इस संबंध में मंदिर प्रबंधक मीडिया के सवालों का जवाब देने को तैयार नहीं है. वहीं कुछ हिंदू संगठनों के लोग इस पर आपत्ति जताते हुए दोनों युवकों को गिरफ्तार कर उनके विरुद्ध कार्रवाई की मांग कर रहे हैं.

Last Updated : Nov 2, 2020, 11:19 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details