उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मथुरा: गायों की दुर्दशा को लेकर गोवंश प्रेमियों में उबाल, दी आंदोलन की चेतावनी

धर्मनगरी मथुरा व वृंदावन में गायों की बदतर हालत में कोई सुधार नहीं हो रहा है. इससे गोवंश प्रेमियों में उबाल है. धर्म रक्षा संघ ने रविवार को गायों की दुर्गति के सबंध में शहर की गौशालाओं का निरीक्षण किया. गायों की स्थिति में सुधार न होने की दशा में संघ ने आंदोलन करने की चेतावनी दी है.

By

Published : Mar 24, 2019, 12:34 PM IST

मथुरा में गायों की दुर्दशा से लोगों में रोष

मथुरा:वृंदावन में नगर निगम द्वारा संचालित कान्हा पशु आश्रय गौशाला में गोवंश की दुर्दशा को लेकर गोवंश प्रेमियों में उबाल है. धर्म रक्षा संघ के बैनर तले रविवार को नगर के धर्माचार्य व प्रबुद्ध जन कान्हा पशु आश्रय योजना गौशाला पहुंचे. यहां गायों की हो रही दुर्गति को लेकर सभी ने दुख और नाराजगी व्यक्त की. संघ ने गायों की हालत में सुधार न होने पर आंदोलन करने की चेतावनी दी है.

योगी सरकार ने गोवंश के संरक्षण व संवर्धन के लिए कई नियम बनाए थे. इन नियमों को लागू कराने के लिए सरकार ने सख्त निर्देश भी दिए थे. इसके बावजूद गौ-संरक्षण को लेकर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है. धर्मनगरी वृंदावन में भी गायों की दुर्दशा हो रही है. सरकारी और सहायता प्राप्त गौशालाओं में गायों के नाम पर ज्यादातर लोग अपनी तिजोरी भरने में लगे हुए हैं. गायों के नाम पर यहां खूब पैसा बरसता है लेकिन वृंदावन में गोवंश की हालत किसी से छुपी नहीं है. आज भी नगर की सड़कों पर आवारा गाय खुली घूमती देखी जा सकती हैं.

मथुरा: गायों की दुर्दशा को लेकर गोवंश प्रेमियों में उबाल


हैरत की बात यह है कि कागजों पर गोवंश को सारी सुख-सुविधाएं मुहैया कराने के दावे किए जा रहे हैं जबकि हकीकत इससे कोसों दूर है. दाने-पानी के अभाव में गाय प्राण त्यागने को मजबूर हैं. इसके अलावा गाय कूड़े के ढेर से पॉलीथिन खाने को विवश हैं जिससे उनकी जान तक चली जाती है. साथ ही आवारा गाय सड़क दुर्घटनाओं का शिकार भी बन जाती हैं.


हालात को संज्ञान में लेते हुए शनिवार को धर्म रक्षा संघ के पदाधिकारी गौशालाओं में गायों की वास्तविकता जानने पहुंचे. संघ ने इस संबंध में जल्द ही जिम्मेदार अधिकारियों से मिलने की बात कही है. इसके साथ ही व्यवस्था में सुधार ना होने पर आंदोलन की चेतावनी भी दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details