उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

...साहब का फरमान, खेतों में जलाई पराली तो कटेगा चालान

उत्तर प्रदेश के मथुरा में कृषि विभाग ने किसानों को चेताया है कि अगर कोई भी किसान खेतों में पराली जलाता है तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा. इस बार प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है.

By

Published : Oct 31, 2019, 5:45 PM IST

कृषि विभाग ने किसानों को चेताया.

मथुरा:किसानों द्वारा अपने खेतों में पराली जलाने से आसपास के क्षेत्रों में जो धुआं उत्पन्न होता है, उससे प्रदूषण की मात्रा काफी बढ़ जाती है, जिससे लोगों में बीमारियां फैलने लगती हैं. इसी के चलते अब कृषि विभाग ने कमर कस ली है. कृषि विभाग ने इस प्रकार से जो किसान पराली जला देते हैं, उनके ऊपर कार्रवाई करने की बात कही है.

जानकारी देते कृषि अधिकारी.

पराली जलाने पर लगेगा जुर्माना
मथुरा में कृषि अधिकारी धुरेंद्र कुमार ने किसानों से अपील की है कि जो किसान खेतों में पराली को जला देते हैं, उससे आसपास के वातावरण में बहुत ही ज्यादा प्रदूषण फैल जाता है, जिससे आम जनमानस को काफी हानि होती है. इस धुएं के कारण आसपास के क्षेत्रों में बीमारी फैलती है. पराली को खेतों में जलाने वाले किसान भी इसकी चपेट में आ जाते हैं. इसी के चलते कृषि विभाग ने सख्ती बरतते हुए किसानों से अपील की है कि वे अपने खेतों में पराली नहीं जलाएं. वहीं यह भी कहा गया है कि जो किसान पराली जलाते हुए पाया गया उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. कृषि विभाग ने पराली जलाने वाले किसान पर जुर्माना लगाए जाने की बात कही है.

ये भी पढ़ें:-दिल्ली में सांस लेना हुआ मुश्किल, आनंद विहार सबसे प्रदूषित इलाका

छाता को मिनी पंजाब भी कहा जाता है. छाता क्षेत्र एक बड़ा क्षेत्रफल है. किसान अपने खेतों की पराली को ना जलाएं .अगर ऐसा करते हुए किसान पाए जाते हैं तो ऐसे किसानों के विरुद्ध कृषि विभाग द्वारा जुर्माना लगा कर उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी .
धुरेंद्र सिंह,कृषि अधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details