उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मथुरा पहुंचे राज्यमंत्री नरेंद्र कश्यप, कहा- पिछड़े वर्ग के बच्चों को बनाएंगे डीएम-कलेक्टर

By

Published : May 12, 2022, 5:34 PM IST

मथुरा जिले में गुरुवार को दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग उत्तर प्रदेश के सौजन्य से कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण योजना के अंतर्गत निशुल्क उपकरण वितरण शिविर का आयोजन किया गया. इस दौरान उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि पिछड़े वर्ग के बच्चों को डीएम, कप्तान बनने का मौका मिले. ज्यूडिशरी में जाने का मौका मिले और बड़ी सर्विसेस में जाने का मौका मिले.

etv bharat
राज्यमंत्री नरेंद्र कश्यप

मथुरा :जिले में गुरुवार को दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग उत्तर प्रदेश के सौजन्य से कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण योजना के अंतर्गत निशुल्क उपकरण वितरण शिविर का आयोजन किया गया. इसमें दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग मंत्री नरेंद्र कश्यप ने सहभागिता की और सौ अधिक दिव्यांगजनों को ट्राई साइकिल बांटीं.

इस दौरान नरेंद्र कश्यप ने बताया कि पिछड़ा वर्ग के नौजवानों के लिए कोचिंग सेंटर अकादमी की स्थापना करेंगे. उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि पिछड़े वर्ग के बच्चों को डीएम कप्तान बनने व ज्यूडिशरी में जाने का मौका मिले. साथ ही बड़ी सर्विसेस में जाने का मौका मिले. उन्होंने बताया कि 2022 तक हमारा संकल्प है कि उत्तर प्रदेश देश का सर्वोत्तम प्रदेश बने. राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार नरेंद्र कश्यप ने बताया कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने संकल्पित होकर उत्तर प्रदेश के दिव्यांग जनों के जीवन में खुशहाली हो, उनके जीवन को जीने में सुगमता हो यह प्रयास किया है.

राज्यमंत्री नरेंद्र कश्यप

उन्होंने कहा कि इसीलिए गुरुवार को वह उत्तर प्रदेश में दिव्यांगजन सशक्तिकरण एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण दोनों विभागों के मंत्री के रूप में पहली बार मथुरा में दर्शनों के लिए आए हैं. आज 100 से अधिक दिव्यांग जनों को ट्राई साइकिल का वितरण किया गया है. आगे भविष्य में भी हमारी कोशिश रहेगी. ट्राई साइकिल के माध्यम से हम दिव्यांग जनों के रास्ते को और आसान करें.

पढ़ेंः भाजपा को लगातार लग रहे हैं झटके, अपनों के ही बयानों से बैकफुट पर पार्टी

साइकिल, मोटरसाइकिल, कृत्रिम अंग ऐसी तमाम सुविधाएं हमारे विभाग से मुफ्त में दिव्यांग जनों को प्रदान की जाती हैं. इनके बौद्धिक विकास के लिए हमारे पास एक विश्वविद्यालय है जो एशिया लेवल का है. लखनऊ में डॉक्टर शकुंतला मिश्रा पुनर्वास राष्ट्रीय विश्वविद्यालय जिसके माध्यम से हम दिव्यांग जनों के बौद्धिक विकास के लिए टेक्निकल एजुकेशन, हायर एजुकेशन दिलाने का काम करते हैं.

पिछड़े वर्ग के बच्चों की छात्रवृत्ति में मथुरा में बहुत बड़ा घोटाला हुआ है. बच्चों को छात्रवृत्ति नहीं मिल पा रही है. वह छात्रवृत्ति के लिए भटक रहे हैं इस सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि जहां-जहां पर ऐसी अनियमितताएं कमियां मिलेंगी, उसका हम परीक्षण करेंगे. यदि कहीं डाटा फीड नहीं हो पा रहा है या आधार कार्ड लिंक होने में दिक्कत हुई है तो उसका परीक्षण कराएंगे. प्रत्येक शंका का समाधान करके पिछड़े वर्ग के बच्चों को उनका अधिकार दिलाएंगे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details