उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

वेटरनरी विश्वविद्यालय में मौजूद है अनोखी वाटिका

उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में स्थित वेटरनरी विश्वविद्यालय में एक खास तरह की वाटिका बनाई गई है. इस वाटिका में विभिन्न प्रकार की औषधियों को उगाया गया है. इससे न सिर्फ मनुष्यों का बल्कि जानवरों का भी इलाज किया जाता है.

By

Published : Jan 11, 2021, 9:02 AM IST

औषधि वाटिका.
औषधि वाटिका.

मथुरा: जिले के वेटरनरी विश्वविद्यालय में एक अनोखी औषधि वाटिका बनी है. इस वाटिका में मौजूद सभी पेड़-पौधे औषधि के हैं. इसकी एक खास बात और है कि इस वाटिका में मुख्यमंत्री से लेकर बड़े-बड़े नेता और अधिकारी पौधारोपण कर चुके हैं. इस वाटिका में लगे पेड़-पौधों से न केवल मनुष्य के उपचार के लिए औषधि प्रयोग की जाती है, बल्कि वेटरनरी विश्वविद्यालय प्रशासन जानवरों के लिए भी इन औषधियों का प्रयोग कर रहा है.

वेटरनरी विश्विविद्यालय में बनाई गई है वाटिका.

वेटरनरी विश्वविद्यालय में एक चमत्कारी औषधि वाटिका बनी हुई है. इसमें सभी पेड़-पौधे औषधियों के हैं, जो किसी न किसी बीमारी में काम आते हैं. वेटरनरी विश्वविद्यालय प्रशासन मनुष्यों के उपचार के साथ-साथ जानवरों के उपचार के लिए भी इन पौधों से बनी औषधियों का प्रयोग कर रहा है.

औषधियों के लिए बनाई गई वाटिका.

वहीं औषधि वाटिका के इंचार्ज डॉक्टर बृजेश चंद्र उपाध्याय ने जानकारी देते हुए बताया कि यहां पर हमने जो भी पौधे लगाए हैं, उसमें सभी मेडिसिन औषधि से संबंधित हैं.

पं. दीनदयाल उपाध्याय औषधि वाटिका.

उन्होंने बताया कि अभी तक औषधि से हम लोग मनुष्यों के लिए बीमारियों का इलाज कर रहे थे, लेकिन पशुओं के लिए क्षेत्र में बहुत कम कार्य हुआ था. इसलिए हमारा उद्देश्य है कि इस वाटिका में लगे औषधियों के पेड़-पौधों को रिसर्च में लेकर औषधियों का प्रयोग करें.

उप मुख्यमंत्री ने किया पौधारोपण.

वहीं औषधि वाटिका के इंचार्ज डॉ. बृजेश चंद्र उपाध्याय ने बताया कि कई बड़ी हस्तियां हमारे यहां विश्वविद्यालय प्रांगण में आते हैं. ऐसे में एक नीति निर्धारित हो चुकी है कि हमारे द्वारा अतिथियों से पौधारोपण कराया जाता है. पौधा भी हम औषधि का ही लेते हैं. यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा आदि बड़े-बड़े नेताओं और मंत्रियों ने पौधारोपण किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details