उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Sep 28, 2020, 8:31 AM IST

ETV Bharat / state

मथुरा: संचारी रोगों को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने कसी कमर

मथुरा प्रशासन ने भी संचारी रोगों के रोकथाम को लेकर कमर कस ली है. इसी क्रम में रविवार को चौमुहां विकास खंड कार्यालय पर संचारी रोग नियंत्रण की बैठक का आयोजन किया गया.

बैठक में चर्चा करते स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी.
बैठक में चर्चा करते स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी.

मथुरा:मौसम के बदलते मिजाज को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग मथुरा ने भी संचारी रोगों को लेकर कमर कस ली है. इसी क्रम में रविवार को चौमुहां विकास खंड कार्यालय पर संचारी रोग नियंत्रण की बैठक का आयोजन किया गया. बैठक की अध्यक्षता एडीओ पंचायत राज कुमार ने की. इस बैठक में विकास खंड के समस्त प्रधान और ग्राम पंचायत सचिवों को जानकारी देते हुए बताया गया कि संचारी रोग के नियंत्रण के लिए अपने आसपास स्वच्छता बनाए रखें. गांव में साफ-सफाई के प्रति लोगों को जागरूक करते रहें. ग्रामीण क्षेत्रों में बनी नालियों की साफ-सफाई नियमित रूप से कराते रहें. एक जगह ज्यादा दिन तक पानी जमा न होने दें.

जानकारी देते हुए डॉ. एके मिश्रा ने बताया कि संचारी रोगों को लेकर बैठक की गई. जिसमें बताया गया कि पहले से हमें क्या प्रिकॉशन लेने हैं, जिससे संचारी रोगों से बचा जा सके. उन्होंने बताया कि जन जागरूकता चलाकर ज्यादा से ज्यादा लोग इससे बचाव कर सकते हैं. इस बैठक में क्षेत्र के प्रधान, एडीओ साहब, सीएससी स्टाफ और क्षेत्र के जागरूक लोग मौजूद रहे. डॉ. एके मिश्रा ने बताया कि संचारी रोग कोरोना से एक तरह से जुड़ा हुआ है. दोनों इम्यूनिटी को कम करते हैं, तो इस स्थिति में अगर कोरोना होने से पहले संचारी रोग हो चुका है जैसे कोई भी मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया हो तो उसमें भी पेशेंट की इम्यूनिटी कम हो जाती है. अगर इस दौरान वह पेशेंट कोरोना से ग्रस्त हो जाता है, तो उसकी स्थिति बहुत ही चिंताजनक हो सकती है.

संचारी रोग नियंत्रण की बैठक में लोगों को संचारी रोगों से बचाव के उपाय बताए गए. लोगों को बताया गया कि वह आसपास साफ-सफाई रख संचारी रोगों से अपना बचाव कर सकते हैं. इस समय कोरोना वायरस संक्रमण का कहर पूरे देश में है. अगर किसी व्यक्ति को संचारी रोग हुआ हो और उसके बाद अगर उसे कोरोना हो जाए, तो उस व्यक्ति का बच पाना बहुत ही मुश्किल होता है. इसलिए संचारी रोगों से बचाव के लिए साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

-डॉ एके मिश्रा स्वास्थ्य विभाग

ABOUT THE AUTHOR

...view details