उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पाकिस्तान से आ रहा है टिड्डा गैंग, किसान हो जाएं सावधान

उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में किसानों को होशियार हो जाने के लिए कहा गया है. वहीं कृषि विभाग के अधिकारियों ने किसानों से विशेष सावधानी बरतने की अपील भी की है. दरअसल पाकिस्तान से चला टिड्डों का दल लाखों-करोड़ों की संख्या में एक साथ पहुंचने वाला है, जिसको लेकर सतर्कता बरती जा रही है.

By

Published : Feb 9, 2020, 12:53 PM IST

etv bharat
पाकिस्तान से भारत आने वाला है टिड्डा दल.

मथुरा: जिले में कृषि विभाग के अधिकारियों ने किसानों से चौकन्ने रहने की अपील की है. दरअसल इसके पीछे की वजह पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान से निकले टिड्डों के दल को माना जा रहा है, जो देश के अन्य क्षेत्रों के साथ ही जिले में भी पहुंच सकता है. इसके लिए किसानों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है. कृषि विभाग की मानें तो टिड्डा दल लाखों करोड़ों की संख्या में एक साथ पहुंचता है, जो कि रात भर में ही फसलों को चट कर जाता है.

पाकिस्तान से आने वाला है टिड्डा दल.

पाकिस्तान से भारत आ रहा टिड्डों का दल
किसानों के लिए होशियार होने का समय आ गया है, क्योंकि पाकिस्तान से टिड्डा दल देश में कभी भी पहुंच सकता है. दरअसल टिड्डों का ये दल भारी संख्या में एक साथ ही आता है और फसलों पर हमला कर उन्हें चट कर जाता है. अगर ऐसा हुआ तो किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. वहीं किसानों को इस मुसीबत से बचाने के लिए ड्रम बीटिंग करनी पड़ेगी, साथ ही जोर से शोर मचाने की जरूरत है. साथ ही दवा का छिड़काव कर भी टिड्डा दल का सामना किया जा सकता है.

पाकिस्तान से टिड्डा दल निकल चुका है, इसको लेकर प्रमुख सचिव कृषि से आदेश मिला है. जो हमारे एडज्वाइनिंग एरिया है, वह राजस्थान, हरियाणा से टच में हैं. साथ ही दिल्ली से भी मिला हुआ है. यह संभावना व्यक्त की जा रही है कि इधर भी टिड्डा दल आ सकता है, जिसको लेकर किसानों को सावधानी बरतने की जरूरत है.

धुरेन्द्र कुमार, उप कृषि निदेशक

ABOUT THE AUTHOR

...view details