उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मथुरा के बरसाना में खेली गई लड्डूमार होली

By

Published : Mar 23, 2021, 2:07 PM IST

होली मस्ती और मिलन का त्योहार है, देशभर में लोग होली की तैयारी कर रहे हैं. सोमवार यानी 22 मार्च को मथुरा बरसाना में लड्डूमार होली खेली गई. इस दौरान दूरदराज से आए श्रद्धालुओं ने लड्डूमार होली का अद्भुद आनंद लिया.

etv bharat
बरसाना में खेली गई लड्डूमार होली

मथुरा: देशभर में लोग होली की तैयारी कर रहे हैं, लेकिन मथुरा में पूरी तहर से होली का खुमार छाया हुआ है. मथुरा के बरसाना में होली का अलग ही अंदाज होता है. दूसरे शहरों में जहां होली रंग और पानी से खेली जाती है, वहीं मथुरा में गुलाल और पानी के अलावा फूल, लड्डुओं और लाठियों के साथ इस त्योहार को मनाया जाता है. मथुरा के बरसाना में सोमवार यानि 22 मार्च को लड्डूमार होली खेली गई. जिसमें दूरदराज से आए श्रद्धालु भी बड़ी संख्या में शामिल हुए और लड्डूमार होली का अद्भुत आनंद लिया. नंदगांव और बरसाना के लोगों ने विधि विधान के साथ समाज गायन किया. उसके बाद मंदिर परिसर हर्षोल्लास के साख में लड्डूमार होली खेली गई.

मथुरा के बरसाना में खेली गई लड्डूमार होली

इसे भी पढ़ें-बरसाना की प्रसिद्ध लड्डूमार होली, जानिए...कैसे हुई शुरुआत


बरसाना के राधा रानी मंदिर में लड्डू मार होली
राधा रानी की जन्म स्थली बरसाना में द्वापर युग से चली आ रही परंपरा का निर्वाहन किया गया. इस मौके पर दूरदराज से आए श्रद्धालुओं ने बड़े ही हर्षोल्लास के साथ लड्डूमार होली खेली. नंद गांव का ग्वाला पंडा बरसाना ने आकर राधा रानी मंदिर में राधा रानी को होली खेलने के लिए निमंत्रण. इसके बाद मंदिर के सेवायतों की अनुमति मिलने के बाद होली का निमंत्रण स्वीकार कर लिया गया. जिसके बाद बाद नंदगांव और बरसाना के लोगों बड़े ही विधि विधान के साथ समाज गायन किया. शाम 4:00 बजने के बाद दर्शन के लिए मंदिर के कपाट खोले गए. राधा रानी मंदिर में लट्ठमार होली खेलने की खुशी को लेकर परिसर में लड्डू लुटाए जाते हैं. मथुरा में लड्डू मार होली खेलने की परंपरा आज भी कायम है.

जिला मुख्यालय से 60 किलोमीटर दूर बरसाना
जनपद मुख्यालय से 60 किलोमीटर दूर बरसाना में लड्डूमार होली विश्व प्रसिद्ध है. सोमवार यानी 22 मार्च को यहां बड़ी भव्यवता के साथ लड्डूमार होली खेली गई. इस दौरान दूरदराज से आए श्रद्धालुओं ने लड्डूमार का अद्भुत आनंद लिया. लडडूमार होली के दूसरे दिन राधा रानी मंदिर और रंगीली गलियों में लट्ठमार होली खेली जाती है.

जिला प्रशासन ने किए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
बरसाना में होली महोत्सव को लेकर जिला प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए. बरसाना क्षेत्र को पांच जोन 12 सेक्टर में बांटा गया है. परिसर में 150 सीसीटीवी कैमरे, 10 वॉच टावर, 4 ड्रोन कैमरे भी तैनात हैं. पांच एएसपी, 12 सीओ, 12 थाना प्रभारी, 50 सब इंस्पेक्टर, सात महिला सब इंस्पेक्टर, 650 कॉन्स्टेबल, 50 महिला कॉन्स्टेबल, चार पीएसी कंपनी और चार दमकल की गाड़िया तैनात की गई हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details