उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मथुराः नवरात्रि के प्रथम दिन से आम भक्तों के लिए खुलेगा कात्यायनी मंदिर

By

Published : Oct 16, 2020, 6:31 PM IST

यूपी के मथुरा जिले के वृंदावन में स्थित प्रसिद्ध कात्यायनी मंदिर के पट आम दर्शनार्थियों के लिए नवरात्रि के पहले दिन से खुलने जा रहे हैं. जिसको लेकर श्रद्धालुओं में खुशी की लहर दौड़ गई है. मंदिर प्रशासन द्वारा शुक्रवार को मंदिर में पूर्ण व्यवस्था कर दी गई. ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो.

नवरात्रि-2020
कात्यायनी मंंदिर मथुरा.

मथुराःवृंदावन में शारदीय नवरात्रि के पर्व पर करीब 7 माह बाद मां कात्यायनी मंदिर को आम भक्तों के लिए खोला जाएगा. इसके लिए मंदिर प्रबंधन द्वारा शुक्रवार को मंदिर में तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया. मंदिर के प्रशासन ने बताया कि फिलहाल मंदिर भक्तों के लिए प्रातः 8:30 से 10:30 बजे एवं शाम को 5 से 7 बजे तक खुलेगा. साथ ही कोविड-19 के सोशल डिस्टेंसिग आदि नियमों का पालन भी किया जाएगा. वहीं विशेष संध्या पूजा आरती पर उमड़ने वाली भक्तों की भीड़ को देखते हुए रंगजी बगीचा के मैदान में एलईडी टीवी की व्यवस्था की जाएगी. साथ ही भक्तजन नवरात्र में घर बैठे ऑनलाइन दर्शन कर सकें. इसकी भी व्यवस्था की गई है.

7 महीने बंद वृंदावन में स्थित प्रसिद्ध मां कात्यायनी मंदिर के पट शुक्रवार को खुलने जा रहे हैं. जानकारी देते हुए प्रबंधक विजय मिश्र ने बताया कि दर्शन करने का समय सुबह 8:30 से 10:30 बजे तक और शाम पांच से 7:00 तक रखा गया है. इसमें सोशल डिस्टेंसिंग रखते हुए एक बारी में 5 से 10 लोगों को दर्शन कराया जाएगा. साथ ही एक गेट से लोग प्रवेश करेंगे और दूसरे गेट से लोग दर्शन कर निकल जाएंगे.

उन्होंने कहा कि मंदिर परिसर को सैनिटाइज करने की पूर्ण व्यवस्था कर ली गई है. सभी श्रद्धालुओं के टेम्परेचर चेक करके ही उन्हें मंदिर परिसर में अनुमति मिलेगी. सबके लिए सुनिश्चित किया गया है कि वह मास्क पहनकर ही अंदर आएं. जिसके लिए सुरक्षा गार्डों को भी लगाया गया है और जो श्रद्धालु मंदिर तक नहीं पहुंच सकते. उनके लिए लाइव दर्शन की व्यवस्था की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details