उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मथुराः 50 फीट ऊंचे विशालकाय कंस के पुतले का वध कर मनाया गया कंस वध मेला

उत्तर प्रदेश के मथुरा में चतुर्वेदी समाज के लोगों ने कंस वध का मेले का आयोजन किया. इस मेले में कृष्ण और बलराम स्वरूपी युवकों ने 50 फीट ऊंचे विशालकाय कंस के पुतले का वध किया.

50 फीट ऊंचे विशालकाय कंस के पुतले का वध.

By

Published : Nov 8, 2019, 8:48 PM IST

मथुराः कान्हा की नगरी में गुरुवार को चतुर्वेदी समाज के लोगों ने कंस वध का मेला बड़े ही धूमधाम से निकाला. इस दौरान हाथी पर सवार कृष्ण और बलराम स्वरूपी युवकों ने 50 फीट ऊंचे विशालकाय कंस के पुतले को पीट-पीटकर मारा और उसका वध किया. हजारों की संख्या में चतुर्वेदी समाज के लोगों ने कंस वध का मेला बड़े ही धूमधाम से मनाया.

50 फीट ऊंचे विशालकाय कंस के पुतले का वध.

कंस वध का मेले का आयोजन
कान्हा की नगरी में कार्तिक शुक्ल दशमी के दिन चतुर्वेदी समाज के लोगों ने कंस वध मेले का आयोजन किया. कंस के विशालकाय पुतले को चतुर्वेदी समाज के लोग यमुना किनारे विश्राम घाट से घसीटते हुए होली गेट पर लाकर उसे लाठी-डंडों से पीटकर उसका वध करते हैं. हजारों की संख्या में चतुर्वेदी समाज एकजुट होकर मेले का आनंद लेते हैं.

इसे भी पढ़ें-इटावा: रावण को माना जाता है संकटमोचक, वध तो करते हैं लेकिन जलाते नहीं

महेश पाठक चतुर्वेदी समाज समिति के अध्यक्ष ने कहा हर साल की तरह इस बार भी कंस वध का मेला बड़े ही धूमधाम से मनाया गया. हाथी पर सवार कृष्ण और बलराम ने विशालकाय कंस को लाठी-डंडों से पीटकर उसका वध किया. कई सालों से चली आ रही इस परंपरा का आज भी निर्वाहन किया गया.
-महेश पाठक, अध्यक्ष ,चतुर्वेदी समाज समिति

ABOUT THE AUTHOR

...view details