उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मथुरा में होली की धूम, चौराहों पर सज गई प्रहलाद और होलिका की प्रतिमा

By

Published : Mar 20, 2019, 4:45 PM IST

कान्हा की नगरी मथुरा में होली की चारों तरफ धूम मची है. गली-चौबारे और चौराहे पर होलिका की प्रतिमा रख स्थानीय लोग पूजा कर रहे हैं. होलिका दहन बुधवार देर शाम विधि-विधान और पूजन के साथ किया जाएगा. वैसे तो होली एक दिन मनाई जाती है, लेकिन ब्रज में 40 दिनों तक होली महोत्सव का पर्व धूमधाम से मनाया जाता है.

मथुरा में सजाई गई प्रहलाद और होलिका की प्रतिमा

मथुरा : कान्हा की नगरी मथुरा में होली की चारों तरफ धूम मची है. गली-चौबारे और चौराहे पर होलिका की प्रतिमा रख स्थानीय लोग पूजा कर रहे हैं. मंदिरों में होली के अलग-अलग नजारे, रसिया गायन के साथ श्रद्धालु झूमते और गाते हुए नजर आ रहे हैं. वर्षों से चली आ रही परंपरा मथुरा में आज भी कायम है. होलिका की गोद में प्रहलाद को रखकर पहले पूजा की जाती है और फिर देर रात विधि-विधान के अनुसार होलिका का दहन किया जाता है.

मथुरा में सजाई गई प्रहलाद और होलिका की प्रतिमा.

मथुरा में गुलाल, टेसू के रंग से होली खेली जा रही है. मंदिरों में होली के अलग-अलग रंग देखने को मिल रहे हैं. दूर-दराज से पहुंचे लाखों श्रद्धालु होली का आनंद लेने के लिए मथुरा के मंदिरों के दर्शन कर रहे हैं. वैसे तो होली एक दिन मनाई जाती है, लेकिन ब्रज में 40 दिनों तक होली महोत्सव का पर्व धूमधाम से मनाया जाता है.

होलिका दहन बुधवार देर शाम विधि-विधान और पूजन के साथ किया जाएगा. शहर से लेकर गांव-देहातों तक गली-चौबारे और चौराहे तक होलिका की प्रतिमा और होलिका की गोद में प्रहलाद को रखा गया है. सुहागिन महिलाएं होलिका की पूजा कर रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details