उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मोदी-योगी की तस्वीरों वाली पतंगों की डिमांड बढ़ी, गंगा दशहरा पर पतंगों से रंगबिरंगा हो गया आसमान

मथुरा में लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (prime minister narendra modi) और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (chief minister yogi adityanath) की तस्वीरों वाली पतंगों की डिमांड की जा रही हैं. जिले में तैयार होने वाली पतंग देश के कई राज्यों में सप्लाई की जाती हैं. गंगा दशहरा के मौके पर लोग रंग बिरंगी पतंगें उड़ाते नजर आ रहे हैं.

By

Published : Jun 9, 2022, 1:20 PM IST

etv bharat
रंग बिरंगी पतंग

मथुरा:प्रदेश में गंगा दशहरा का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. इस मौके पर लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (prime minister narendra modi) और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (chief minister yogi adityanath) की फोटो वाली पतंगों को उड़ाकर खुशी जाहिर की. इस अवसर पर राजनेताओं की तस्वीर वाली पतंगों की मांग ज्यादा रही है. बता दें कि जिले में बनी खूबसूरत पतंगों की देश के कई प्रांतों में सप्लाई की जाती है.


मथुरा वृंदावन रोड स्थित जयसिंह पुरा इलाके में खूबसूरत पतंगों को तैयार किया जाता है. जयसिंह पुरा निवासी स्वर्गीय रियाज अली का परिवार चार पीढ़ियों से रंग बिरंगी पतंगें बनाने का काम करता आ रहा है. प्रदेश में गंगा दशहरा, दिल्ली में 15 अगस्त और लखनऊ में मकर संक्रांति के मौके पर रंगबिरंगी पतंग आसमान में उड़ाई जाती हैं. वहीं, उत्तर प्रदेश में दो दिन 9 और 10 जून को गंगा दशहरा मनाया जाएगा. इस मौके पर भी लोग खूब पतंग उड़ाते हैं.

मोदी योगी की तस्वीरों वाली पतंगों की बाजार में डिमांड बढ़ी

यह भी पढ़ें: बाराबंकी जेल में नींबू घोटाला, अधीक्षक समेत चार जेल कर्मचारी सस्पेंड

दूसरे राज्यों में पतंगों की सप्लाई:दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात तक मथुरा से बनी पतंगें सप्लाई की जाती हैं. साथ ही लोग हर बार पतंगों के रूप में कुछ बदलाव डिमांड भी करते हैं. वहीं, लोगों को मोदी और योगी के साथ राजनेताओं की तस्वीर वाली पतंग खूब पसंद आ रही है.

मथुरा की पतंगों की मांग ज्यादा:पतंग कारखाना के मालिक अशफाक अली ने बताया पिछले चार पीढ़ियों से पतंग बनाने का काम करते आ रहे हैं. मथुरा की बनी हुई पतंगें आसपास के जिले और कई राज्यों में सप्लाई की जाती हैं. गंगा दशहरा से पहले ही पतंगों की बिक्री खूब जोरों पर होती हैं. बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक अच्छी पतंग की डिमांड है.


ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details