उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

चारे के अभाव में भूखे रह रहे गोवंश, कर्मचारियों को नहीं मिला वेतन

By

Published : Dec 20, 2020, 1:54 PM IST

उत्तर प्रदेश के मथुरा में सरकार के तामम दावों के बीच गोवंश भूखे-प्यासे रह रहे हैं. वहीं गोआश्रय स्थल में कार्यरत कर्मचारियों ने भी पांच माह से वेतन न मिलने का आरोप लगाया है. कर्मचारियों ने दावा किया है कि गोवंशों के रखरखाव के लिए शासन और प्रशासन की ओर से किसी प्रकार की धनराशि आवंटित नहीं की गई.

mathura news
कान्हा गोशाला में भूखे मर रहे गोवंश.

मथुरा: वृंदावन थाना क्षेत्र स्थित चोमुहां कान्हा पशु आश्रय स्थल में रह रहे गोवंशों के लिए चारे की समुचित व्यवस्था न होने पर गोवंश भूखे रह रहे हैं. वहीं कान्हा पशु आश्रय स्थल पर गोवंशों की देखभाल करने वाले कर्मचारियों ने पांच माह से वेतन न मिलने का आरोप लगाया है. ऐसे हालातों के बीच कर्मचारियों को अपना घर चलाना मुश्किल हो रहा है. गोशाला की अव्यवस्थाओं पर अधिशासी अधिकारी ने शासन पर ठीकरा फोड़ा.

कान्हा गोशाला में भूखे मर रहे गोवंश.

फरवरी 2019 से मिला गोवंशों के लिए धनराशि
अधिशासी अधिकारी राजेश चौधरी ने बताया कि गाय भूखी नहीं रहती हैं. भूसे और चूनी चोकर की व्यवस्था की गई है. फरवरी 2019 के बाद से शासन से जो धनराशि मिलती थी, वह पैसा अभी तक नहीं मिला है. राजेश चौधरी ने बताया कि गायों के संरक्षण के लिए जिलाधिकारी सहति शासन को पत्र भेजा गया था. उसका रिमाइंडर भेजा गया है. हम लोग चारे की व्यवस्था कर रहे हैं. हमारे पास पर्याप्त मात्रा में भूसा है.

भूख से कई गोवंश तोड़ा चुके हैं दम
अधिशासी अधिकारी ने दावा किया है कि गायें भूखी नहीं रहती हैं. चारे के लिए समाजसेवी संस्थाओं से भी मदद मांगी जाती है. ग्रांट न मिलने की वजह से कुछ दिक्कतें आ रही हैं. कर्मचारियों के वेतन के लिए बोर्ड को प्रस्ताव हो भेजा गया था. जल्द ही वेतन का भुगतान कर दिया जाएगा. शासन-प्रशासन के लाख प्रयासों के बाद भी धर्म नगरी वृंदावन में स्थित गोशालाओं की स्थिति सुधरने का नाम नहीं ले रही है. गोशालाओं में चारे की समुचित व्यवस्था न होने के कारण अब तक कई गोवंश जान गवां चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details