उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मथुरा: बकायेदारों पर कार्रवाई करेगा बिजली विभाग

By

Published : Jul 11, 2020, 8:51 PM IST

यूपी के मथुरा जिले में बिजली विभाग बिल न जमा करने वाले उपभोक्ताओं के कनेक्शन काटने के लिए अभियान चलाने जा रहा है. इसके तहत 10 हजार से अधिक रूपये वाले बकायेदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

विद्युत विभाग काटेगा बकायेदारों के कनेक्शन
विद्युत विभाग काटेगा बकायेदारों के कनेक्शन

मथुरा:विद्युत विभाग अब बकायेदारों पर लगातार शिकंजा कस रहा है. विद्युत विभाग 3 महीने से विद्युत बिल जमा न करने वाले उपभोक्ताओं को चिन्हित करने का शुरू कर दिया है, जिनके बिल दस हजार से ऊपर हैं, उनके कनेक्शन काटने के लिए विभाग अभियान चलाने वाला है. इस अभियान के तहत 10 हजार से अधिक रूपये वाले बकायेदारों के खिलाफ विद्युत विभाग कार्रवाई करते हुए उनके कनेक्शन काट दिए जाएंगे.

इसके बाद दूसरे चरण में 5 से 10 हजार वाले बकायेदार, उसके बाद उससे भी कम रुपये वाले बकायेदारों को चिन्हित कर उनके कनेक्शन काटने की कार्रवाई की जाएगी.

विद्युत विभाग काटेगा बकायेदारों के कनेक्शन
कोरोना वायरस संक्रमण के चलते देश में लागू लॉकडाउन के दौरान लोगों के काम धंधे चौपट हो गए. इस दौरान विभिन्न राजनीतिक दल और आम लोगों ने शासन प्रशासन से बिजली के बिल और बच्चों की स्कूल फीस माफी की मांग की थी. लेकिन लगातार सरकार से मांग करने के बाद भी सरकार द्वारा इस पर लोगों को कोई राहत प्रदान नहीं की गई. अब विद्युत विभाग 3 महीने से बिल न जमा करने वाले ऐसे बकायेदारों, जिन का बिल 10 हजार से ऊपर है, उन पर अभियान चलाकर कनेक्शन काटने की कार्रवाई करने जा रहा है.

विद्युत विभाग का कहना है कि लॉकडाउन के दौरान लोगों की परेशानी को देखते हुए कुछ समय के लिए लोगों को बिल न जमा करने के लिए छूट दे दी गई थी. लेकिन इस समय विद्युत विभाग की वित्तीय स्थिति ऐसी है कि वह बकायेदारों को और राहत नहीं दे सकता, जिसके चलते सरकार के आदेश पर बकायेदारों के कनेक्शन काटने के लिए अभियान चलाया. जाएगा.

10 हजार वाले बकायेदारों पर कार्रवाई
विद्युत विभाग, बकायेदारों का कनेक्शन काटने के लिए अभियान चलाकर ऐसे बकायेदार, जो 3 महीने से विद्युत बिल जमा नहीं कर पाए हैं और उनका बिल 10 हजार से ऊपर है, उनके कनेक्शन काटने की कार्रवाई करने जा रहा है. जानकारी देते हुए विद्युत विभाग के एसडीओ अंशुल शर्मा ने बताया कि अभी तक कोविड-19 का असर था. लॉक डाउन हो गया था और उसके बाद अनलॉक भी शुरू हुआ. इसलिए लोगों को कुछ समय के लिए राहत दी गई थी.

एसडीओ अंशुल शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि कोविड-19 के कारण हुए लॉकडाउन की वजह से लोगों के पास पैसा नहीं था, जिसके मद्देनजर अभी तक विद्युत विभाग किसी भी बकायेदार का कनेक्शन विच्छेदित नहीं कर रहा था, क्योंकि अब विभाग की वित्तीय स्थिति ऐसी नहीं है, इसलिए यह कार्रवाई की जा रही है. बिल बकायेदार, जिनके 3 महीने से बिल बकाया हैं, उनके कनेक्शन काटने के आदेश आ चुके हैं.

10 हजार से कम वालों पर कार्रवाई
पहले फेस में 10 हजार से ऊपर के बकायेदार उपभोक्ता हैं, उनकी एक लिस्ट जारी की गई है. उसमें हम विद्युत बकायेदारों का कनेक्शन काटेंगे. इसके बाद 5 से लेकर 10 हजार वाले बकायेदारों का और उसके बाद उससे भी कम बकायेदारों का कनेक्शन, जिन्होंने 3 महीने बीत जाने के बाद भी बकाया राशि जमा नहीं की है, उनके कनेक्शन काटे जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details