उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

विद्युत विभाग की लापरवाही : खुले विद्युत बाक्स पर हाथ पड़ने से 15 वर्षीय किशोर की मौत, हंगामा

By

Published : Aug 23, 2021, 3:27 AM IST

जैसे ही परिजनों और क्षेत्रवासियों को घटना की जानकारी हुई तो वे आक्रोशित हो गए. क्षेत्रवासी शहर के हृदय स्थल होली गेट पर एकत्रित हुए और विद्युत विभाग की लापरवाही बताते हुए जमकर नारेबाजी व हंगामा काटा. पुलिस ने बमुश्किल इन लोगों को कार्रवाई का आश्वासन देकर समझा-बुझाकर शांत कराया.

खुले विद्युत बाक्स पर हाथ पड़ने से 15 वर्षीय किशोर की मौत, हंगामा
खुले विद्युत बाक्स पर हाथ पड़ने से 15 वर्षीय किशोर की मौत, हंगामा

मथुरा:जनपद की कोतवाली थाना क्षेत्र के अंतर्गत कटौती कुआं क्षेत्र में रास्ते से रविवार रात गुजर रहे एक 15 वर्षीय किशोर का हाथ खुले हुए बिजली के बॉक्स पर चला गया. इसके चलते युवक करेंट की चपेट में आ गया और उसकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई.

जैसे ही परिजनों और क्षेत्रवासियों को घटना की जानकारी हुई तो वे आक्रोशित हो गए. क्षेत्रवासी शहर के हृदय स्थल होली गेट पर एकत्रित हुए और विद्युत विभाग की लापरवाही (Negligence of electrical department) बताते हुए जमकर नारेबाजी व हंगामा काटा. पुलिस ने बमुश्किल इन लोगों को कार्रवाई का आश्वासन देकर समझा-बुझाकर शांत कराया.

खुले विद्युत बाक्स पर हाथ पड़ने से 15 वर्षीय किशोर की मौत, हंगामा
क्या है पूरा मामला

दरअसल, कोतवाली नगर थाना क्षेत्र के अंतर्गत कटौती कुआं क्षेत्र का रहने वाला 15 वर्षीय मोहित अपने घर से बाजार जा रहा था. इसी दौरान रास्ते में विद्युत बॉक्स खुला होने के चलते मोहित का हाथ उससे सट गया. इससे वह बॉक्स में आ रहे करेंट की चपेट में आ गया और उसकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई.

घटना की जानकारी होते ही आसपास के लोगों की भीड़ एकत्रित हो गई. परिजनों को जानकारी दी गई तो वे भी वहां पहुंच गए. आनन-फानन मोहित को उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया. लेकिन अस्पताल में डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया.

यह भी पढ़ें :मथुरा में बदला लेने के लिए पड़ोसी ने किया तंत्र विद्या का इस्तेमाल

गुस्साए परिजन और क्षेत्रवासियों ने शहर के हृदयस्थल होली गेट पर सड़क जाम कर प्रदर्शन शुरू कर दिया. लोग विद्युत विभाग की लापरवाही बताते हुए नारेबाजी करने लगे. जानकारी लगते ही भारी पुलिस बल भी मौके पर पहुंच गया. परिजनों को समझाया. कई घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद पुलिस ने जब परिजनों को कार्रवाई का आश्वासन दिया तो परिजन मान गए जिसके बाद मामला शांत हो पाया.

विद्युत विभाग की लापरवाही के चलते गई किशोर की जान

जनपद में जबसे अंडर ग्राउंड विद्युत व्यवस्था की गई है, तब से विद्युत विभाग द्वारा लगाए गए विद्युत बॉक्स खुले पड़े हैं. इसके चलते यह हादसों को दावत दे रहे हैं. इससे पहले भी खुले विद्युत बॉक्स के कारण कई जानवर अपनी जान गवां चुके हैं.

खुले विद्युत बाक्स पर हाथ पड़ने से 15 वर्षीय किशोर की मौत, हंगामा

बारिश के समय में विद्युत बॉक्सो में करंट उतर आता है. इसके चलते बड़े हादसे भी हो जाते हैं. कई बार स्थानीय लोगों की शिकायत के बाद भी विद्युत विभाग के कानों पर जूं नहीं रेंगी जिसके चलते एक 15 वर्षीय किशोर को भी इसी विभागीय लापरवाही का खामियाजा उठाना पड़ा और उसकी जान चली गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details