उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मथुरा: इन विशेष दीयों को जलाकर रोशन करें दिवाली

By

Published : Oct 22, 2019, 12:14 PM IST

उत्तर प्रदेश के मथुरा में कल्याण करोति संस्था के दिव्यांग बच्चों द्वारा विशेष दीये तैयार किए जा रहे हैं. बच्चों के जब्जे को देखते हुए संस्था द्वारा मिट्टी के दीपक के साथ रूई की बाती, मोम कलर और दीयों की सजावट का सामान उन्हें उपलब्ध कराया गया है.

दिव्यांग बच्चे तैयार कर रहें दीये.

मथुरा:इस बार अंधकार को दूर करने और उजाला फैलाने के लिए दिव्यांगों के हाथों से बने दीयों से दिवाली रोशन होगी. मथुरा में कल्याण करोति संस्था के विद्यालयों में दिव्यांग बच्चों द्वारा दीपावली के लिए दीपक तैयार किए जा रहे हैं. दिव्यांग बच्चों की इस अनूठी और अद्भुत प्रतिभा को देखकर लगता है कि ईश्वर ने इन्हें शारीरिक और मानसिक रूप से भले ही कमजोर बनाया हो, लेकिन इन दिव्यांग बच्चों के जज्बे ने इन्हें लोगों के लिए मिसाल बना दिया है.

दिव्यांग बच्चे तैयार कर रहें दीये.

बता दें कि मथुरा में कल्याण करोति संस्था द्वारा दिव्यांग बच्चों को शिक्षित और उनके जीवन में नई उमंग और उत्साह पैदा करने के लिए नए-नए प्रयोग किए जाते रहे हैं. इस बार दीपावली पर चार हजार दीपक तैयार करने का लक्ष्य बच्चों ने खुद चुना है और बच्चों की रुचि को देखते हुए संस्था की ओर से मिट्टी के दीपक के साथ रूई की बाती, मोम कलर और दीये की सजावट का सामान उन्हें उपलब्ध कराया गया है.

ये भी पढ़ें-अहोई अष्टमी 2019: संतान प्राप्ति के लिए इस कुंड में श्रद्धालु लगाते हैं डुबकी

संस्था द्वारा संचालित विद्यालय में मूक बधिर और शारीरिक रूप से दिव्यांग बच्चे अध्यापकों के निर्देशन में दीये बनाने के काम में जुटे हुए हैं, जिससे कि वह दिवाली से पहले अपने लक्ष्य की प्राप्ति कर सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details